रविंद्र प्रसाद मिश्र

Lok Sabha By-Election: चुनावों में लगातार मिल रही हार के चलते समाजवादी पार्टी के सामने गढ़ बचाने की चुनौती खड़ी हो गई है। लोकसभा क्षेत्र (Lok Sabha By-Election) आजमगढ़ गंवाने के बाद मैनपुरी (Mainpuri Lok Sabha by-election) बचाना सपा की मजबूरी हो गई है। सपा ने इस सीट से डिंपल यादव (dimple yadav image) को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट (Mainpuri Lok Sabha by-election) रिक्त हो गई थी।

ऐसे में कयासबाजी तेज हो गई थी कि मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की (Mainpuri Lok Sabha by-election) राजनीतिक विरासत व और सपा का गढ़ बचाने के लिए पार्टी किसे आगे करेगी। हालांकि अप्रत्यक्ष रूप से शिवपाल यादव ने यहां से चुनाव लड़ने की इच्छा भी जताई थी। लेकिन डिंपल यादव (dimple yadav image) के नाम के एलान के साथ पार्टी ने यह साफ कर दिया है कि पारिवारिक विरासत संभालने वाले है, मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की राजनीतिक विरासत भी संभालेंगे।

गौरतलब है कि मैनपुरी सीट (Mainpuri Lok Sabha by-election) पर यादव परिवार का कई दशकों से कब्जा रहा है। यही वजह थी कि इस सीट को लेकर चर्चांए भी तेज थी कि मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की राजनीतिक विरासत को कौन संभालेगा? मैनपुरी की सीट पर वर्ष 1996 से सपा का कब्जा है। यहां से पांच बार मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) और दो बार बलराम सिंह यादव चुनाव जीत चुके हैं। वहीं इस बार उप चुनाव जीतना सपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल गया है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) इसी को ध्यान में रख कर राजनीतिक समीकरण साधने में जुटे हैं।

इसे भी पढ़ें: The Kerala Story: सच को दबाने की हो रही साजिश

नामांकन शुरू

लोकसभा उपचुनाव के लिए गरुवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन प्रक्रिया 17 नवंबर तक चलेगी। नामांकन के दौरान कोई समस्या न होने पाए, इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कलेक्ट्रेट को सील कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि नामांकन के दौरान प्रत्याशी और उनके प्रस्तावक को ही प्रवेश दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अमन गिरी ने तोड़ा पिता की जीत का भी रिकॉर्ड

Spread the news