Ayodhya News Today: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तारुन (Community Health Center Tarun) क्षेत्र के उप स्वास्थ केंद्र नंसा बाजार (Deputy Health Center Nansa Bazar) में पर प्रसव कराने के नाम पर यहां तैनात एएनएम (ANM) द्वारा लगातार गरीब महिलाओं से की जा रही अवैध धन उगाही की जा रही है। प्रदेश सरकार की ओर से मरीजों को बाहर की दवा न लिखने की सख्त मनाही के बाद भी भ्रष्टाचार का यह सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। समाजसेवी सत्य प्रकाश मिश्र द्वारा गुरुवार को मंडलायुक्त नवदीप रिणवा को भेजे गए शिकायती पत्र में उप स्वास्थ्य केंद्र नंसा बाजार (Deputy Health Center Nansa Bazar) में तैनात एएनएम निशा दुबे पर अवैध वसूली करने का अरोप लगाया है।

शाकयती पत्र में उन्होंने आरोप लगाया है कि यहां प्रसव कराने आने वाली महिलाओं से खुलेआम एक हजार से लेकर 3 हजार रुपए तक कि अवैध धन उगाही की जा रही है। जिसकी शिकायत महिलाओं द्वारा सीएमओ से लिखित रूप से की जा चुकी है। पनिहारिन पत्नी संतराम की शिकायत के बाद सीएमओ (CMO) द्वारा तीन सदस्यीय जांच कमेटी का भी गठन किया गया। जांच कमेटी की जांच के दौरान पीड़ित महिला ने अपना बयान भी दिया, लेकिन जांच के 20 दिन बीत जाने के बाद भी आज तक कोई कार्यवाही न होना यह साबित करता है कि दाल में काला नहीं, बल्कि पूरी दाल ही काली हो चुकी है।

इतना ही नहीं, दूसरी पीड़ित महिला क्रांति पत्नी सुरेंद्र ने तो बाकायदा शपथ पत्र के साथ अपनी शिकायत सीएमओ से की। लेकिन उस मामले में भी कोई कार्यवाही नहीं की गई, बल्कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक द्वारा अब पीड़ित महिला से ही दबाब बनाकर धन उगाही का वीडियो और प्रमाण मांगा जा रहा है और आरोपी एएनएम के पति द्वारा क्रांति की प्रताड़ित किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय योगवीर सम्मान से हुए सम्मानित योगगुरु सुधांशु द्विवेदी

शिकायत के बाद जांच होने के एक माह बाद भी आरोपी एएनएम के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही न किये जाने से यह स्प्ष्ट हो गया है कि उक्त भ्रष्टाचार के मामले में दोषी एएनएम को सीएचसी अधीक्षक डॉ चौरसिया और सीएमओ द्वारा संरक्षण दिया जा रहा है। मण्डलायुक्त को भेजे शिकायती पत्र में समाजसेवी सत्य प्रकाश मिश्र का कहना है कि उक्त एएनएम के वहां उस पद पर रहते निष्पक्ष जांच सम्भव नहीं है। उन्होंने घूसखोर एएनएम के तत्काल स्थानांतरण की मांग किया है।

इसे भी पढ़ें: भारत का सपना चकनाचूर कर अब फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगा इंग्लैंड

Spread the news