Acharya Vishnu Hari Saraswati
आचार्य विष्णु हरि सरस्वती

आचार्य विष्णु हरि सरस्वती

मध्य प्रदेश में एक ऐसी मुस्लिम हिंसा की घटना सामने आयी है, जिससे मानवता शर्मसार हो रही है और यह प्रमाणित करती है कि शिवराज सिंह चौहान के राज्य में हिन्दुओं की स्थिति कितनी खतरनाक और गंभीर बन गयी है। मध्य प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों की बात छोड़ दीजिये बल्कि राजधानी भोपाल में मुसलमान सरेआम हिन्दुओं को उत्पीड़ित करते हैं और पुलिस उल्टे हिन्दुओं को अपमानित कर मुसलमानों की चरणवंदना करती है।

अभी-अभी ताजी घटना भोपाल के विजय रामचंदानी से जुड़ी हुई है। मुस्लिम युवक विजय रामचंदानी के गले मे बेल्ट बांधा, कुता बनाया और भोंकने के लिए बाध्य किया। सरेआम उसे सड़कों पर खींचा गया। उसकी जमकर पिटायी की गयी। उसे मुस्लिम बनने के लिए बाध्य किया गया। सड़कों पर सरेआम जब उसे खींच रहे थे और कुता की तरह भोंकने के लिए बाध्य कर रहे थे तब किसी की हिम्मत नहीं हुई कि उसे रोक सके। इसलिए कि ऐसा करने वाले मुस्लिम युवक थे। मुस्लिम युवकों से नाराजगी लेने का अर्थ जान से हाथ धोना होता है। इस दौरान हिन्दू युवक गिड़गिड़ाता रहा। उस पर झूठे आरोप लगाये गये थे। विजय रामचंदानी के परिजन इस घटना से काफी डरे हुए थे। घटना से जुड़ा वीडीओ और शिकायत लेकर उसके परिजन थाना गये। पर शिवराज चौहान की पुलिस ने गाली देकर भगा दिया। पुलिस मुसलमानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में भी डरती है।

विजय रामंचदानी से जुड़ी हुई इस शर्मसार करने वाली घटना की जानकारी हिन्दू एक्टिविस्टों की हुई। हिन्दू एक्टिविस्टों ने अपनी ओर से कोशिश की फिर वीडीओ वायरल किया गया। फिर कार्रवाई हुई। लेकिन एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने वाली पुलिस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। शिवराज सिंह चौहान के राज्य में हाल के दिनों में कई ऐसी मुस्लिम हिंसा की करतूत सामने आयी है, जिसमें हिन्दुओं को सरेआम प्रताड़ित किया गया और प्रताड़ित होने वाले हिन्दुओं को न्याय नहीं मिला। पुलिस और प्रशासन मुस्लिम दंगाइयों और अपराधियों के साथ खड़ा रहा। इन घटनाओं में एक स्कूल में हिन्दू छात्राओं को बुर्का पहनने के लिए बाध्य किया गया। स्कूलों में हिन्दू छात्रों को मुस्लिम मान्यताओं को मानने के लिए बाध्य किया गया।

इसे भी पढ़ें: राम के नाम पर धोखा है फिल्म

कई अन्य घटनाएं ऐसी भी हैं, जिनमें मुस्लिम समुदाय हिन्दुओं का धर्मतारंण कराने का सरेआम प्रदर्शन व करतूत को अंजाम दिया है। खरगोन दंगे में हिंदू महिलाओं के साथ मुसलमानों ने बलात्कार किया, फिर भी मुसलमानों को सबक नहीं सिखाया गया। ममता बनर्जी, कांग्रेस और कम्युनिस्टों के राज्य में हिन्दू प्रताड़ित रहते हैं पर भाजपा के राज्य में भी हिन्दुओं के साथ ऐसी स्थिति होनी काफी चिंताजनक बात है। अगर हिन्दू शिवराज सिंह चौहान को हरायें तब भी हिन्दू को गाली पडती है। हिन्दुओं के पास अब विकल्प भी नहीं है। प्रताड़ित हो, अपमानित हो, हिंसा का शिकार भी बनो और वोट भी शिवराज सिंह चौहान जैसों को देना पड़ रहा है।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं)

(यह लेखक के निजी विचार हैं)

इसे भी पढ़ें: वाह योगी सरकार! बेटे के इलाज के लिए भटक रहा पिता

Spread the news