Lucknow News: विभू एजुकेशनल सोशल एंड कल्चरल सोसाइटी (Vibhu Educational Social and Cultural Society) के तत्वावधान में नटखट उत्सव-2022 (Natkhat Utsav 2022) का आयोजन किया गया। संस्था द्वारा विगत 10 वर्षों से युवा चित्रकार मीनाक्षी त्रिपाठी की स्मृति में नटखट उत्सव का आयोजन किया जाता रहा है। कार्यक्रम का शुभारम्भ लावण्या त्रिवेदी की ओर से सरस्वती वंदना से किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्रा ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि संस्कृति मनुष्य को जीने की कला सिखाती है और कला उसकी मानवीय संवेदनाओं के प्रकटीकरण का एक सशक्त माध्यम होती है।

जब कला एवं संस्कृति पारस्परिक रूप से एवं दूसरे के पूरक बनते हैं तब सृजन की नयी इबारत खुद-ब-खुद लिख उठती है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत वैष्णवी डांस इंस्टिट्यूट के बच्चों ने अपनी नृत्य प्रस्तुति दी। ”राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित लखनऊ की सुप्रसिद्ध कलाकार एवं नृत्य गुरु विभू बाजपेयी द्वारा “विश्वगुरु भारत’’ की विशेष प्रस्तुति दी गई।

इसे भी पढ़ें: नैनीताल रोड ब्रांच ने एक विकेट से जीता मैच

सीएमएस गोमती नगर सभागार में आयोजित नटखट उत्सव द्वारा आयोजित चित्रकला एवं नृत्य प्रतियोगिता में लखनऊ, अमेठी, जालौन, बछरावां आदि जनपदों से बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने प्रतिभागिता की। संस्था द्वारा प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही उनका प्रोत्साहन करने वाले विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्यों/शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

संस्था की सचिव एवं नटखट उत्सव की आयोजक डॉ. अलका बाजपेयी ने बताया कि युवा चित्रकार मीनाक्षी त्रिपाठी की स्मृति में विगत 10 वर्षों से नटखट उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने बताया कि अपने-अपने क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धियां प्राप्त करने वाली विभूतियों को इस वर्ष संस्था द्वारा मीनाक्षी त्रिपाठी स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया है।

इसे भी पढ़ें: दो दिवसीय कार्यशाला में युवाओं ने सीखा फिल्म बनाने का कौशल

Spread the news