सुमित मेहता

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर विपक्ष उम्मीदवारों का चयन अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) करेंगे। सूत्रों की मानें तो बीजेपी (BJP) को शिकस्त देने के लिए राहुल गांधी और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के बीच हुई लंबी बातचीत में तय किया गया है कि, इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A. Alliance) को उत्तर प्रदेश में अखिलेश लीड करेंगे।

तीन राज्यों में मिली हार के बाद कांग्रेस अब बैकफुट पर आती दिख रही है और वो जान गई है कि, क्षेत्रीय दलों को अगर 2024 में भी नज़रअंदाज किया गया, तो नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है। यही वजह है कि, अखिलेश अब यूपी में गठबंधन को लीड करेंगे, जो बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। चर्चा है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने NDA को शिकस्त देने के लिए खास रणनीति बनाई है, जिसमें वो बीजेपी और बसपा के उम्मीदवारों के नाम सामने आने के बाद ही अपने उम्मीदवारों का चयन करेंगे।

अखिलेश करेंगे उम्मीदवारों का चयन

यानी विपक्षी नेता अब हर कदम फूंक-फूंक कर रखेंगे। सभी समीकरणों को ध्यान में रखकर ही अखिलेश उम्मीदवारों के चयन पर आखिरी मोहर लगाएंगे। अखिलेश जानते हैं कि, हर सीट पर बीजेपी को वो कड़ी टक्कर दे सकते हैं, लेकिन बसपा हमेशा वोट कटुवा बनकर उसकी परेशानी बढ़ती है, जिसका सीधा फ़ायदा बीजेपी को मिल जाता है। ऐसे में सपा अध्यक्ष हर सीट पर खास रणनीति बनाकर उम्मीदवार का चयन करेंगे और हो सकता है विपक्ष ज्यादातर प्रदेश की सीटों पर हिंदू उम्मीवारों को ही टिकट दे।

इसे भी पढ़ें: सात हजार हाथों का श्रम, मंदिर पर भूकंप का भी नहीं होगा असर

इंडिया गठबंधन में शामिल हो सकती है बसपा

बताया जा रहा है कि, कांग्रेस भी अपने उम्मीवारों की सूची अखिलेश यादव को पहले देगी, जिस पर सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए अंतिम मोहर लगाई जाएगी। अगर इस रणनीति में विपक्ष यूपी में कामयाब हो जाता है, तो आगामी चुनाव में 80 की 80 सीटों पर यूपी में बीजेपी कड़ी चुनौती मिलेगी। वहीं इस बात की भी उम्मीद है कि, चुनाव से पहले मायावती भी इंडिया गठबंधन में शामिल हो सकती हैं। सीटों को लेकर जरूर सपा और बसपा के बीच खींचतान हो सकती है, लेकिन अगर बसपा भी गठबंधन में शामिल शामिल हो जाती है, तो बीजेपी का केंद्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का सपना टूट सकता है।

इसे भी पढ़ें: समस्याओं के साथ समाधान भी सुझाए मीडिया

Spread the news