नई दिल्ली: भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) के महानिदेशक प्रो. (डॉ.) संजय द्विवेदी ने संस्थान के जम्मू कैंपस के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि समय अपनी गति के अनुसार बढ़ रहा है और सब कुछ उसी के साथ अपग्रेड हो रहा है। शिक्षा का स्तर भी आगे बढ़ता जा रहा है। आने वाले समय में कंपनियों की डिमांड भी बढ़ेंगी और वे नए नए ढंग से उम्मीदवारों का चुनाव करेंगी। कुछ स्किल्स को अपनी शिक्षा में शामिल कर आप अपने कॅरियर में आने वाली हर चुनौती का सामना कर पाएंगे। इस अवसर पर आईआईएमसी के जम्मू परिसर के क्षेत्रीय निदेशक प्रो. राकेश गोस्वामी, प्रो. अनिल सौमित्र, डॉ. दिलीप कुमार, डॉ. विनीत उत्पल एवं श्री विश्व सहित संस्थान के समस्त संकायों के विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि जम्मू परिसर के छात्रों की क्षेत्रीय और भाषाई विविधता से सामाजिक जीवन जीने की कला सीखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में आप अपनी रुचि के कारण आए हैं और यदि इन पाठ्यक्रमों की अल्प अवधि के दौरान आपने अपने कौशल का विकास कर लिया, तो आठ-दस वर्ष के बाद आप आप पाएंगे कि आपने जो दिल से सोचा था, वो ठीक ही सोचा था।

Jammu News

आईआईएमसी के महानिदेशक के अनुसार जम्मू कैंपस में डिजिटल मीडिया और हिंदी पत्रकारिता का यह पहला बैच है। ऐसे में परिसर के विकास में विद्यार्थियों की भूमिका अहम है। परिसर की साफ-सफाई पर ध्यान दें, प्रकृति का संरक्षण करें, लाइब्रेरी में समय दें और एक अच्छे माहौल का निर्माण करें। उन्होंने कहा कि आप नई पीढ़ी के हैं, नया नजरिया है, ऐसे में जम्मू परिसर को ऐसा बनाएं, जिससे आने वाले बैच का ध्यान इस परिसर की ओर हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से आये हैं। आप खुद लायक बनें और परिवार, समाज एवं राष्ट्र को लायक बनाएं।

Jammu News

मीडिया के छात्रों से संवाद करते हुए प्रो. द्विवेदी ने कहा कि एक संचारक के तौर पर हमारी जिम्मेदारी है कि एक सामान्य से नागरिक को समर्थ बनाएं। वर्तमान समय में ऑर्डिनरी पोजीशन में रहकर भी एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी पोजीशन में पहुंचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह दौर क्रिएटिविटी और आइडिया का है। दुनिया भर में तकनीक, मेडिकल आदि में सर्वश्रेष्ठ लोगों में भारतीयों का नाम है। ये हमारे लिए प्रेरणा और गर्व का विषय है।

इसे भी पढ़ें: सरकारी जमीन कब्जाने में बृजभूषण शरण सिंह के भतीजे समेत 9 पर केस दर्ज

इससे पहले आईआईएमसी के महानिदेशक ने संस्थान के नए परिसर का निरीक्षण किया और छात्रों द्वारा लगाई गई फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रो. द्विवेदी ने अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों द्वारा तैयार प्रायोगिक समाचार-पत्र, पत्रिका और वेब पोर्टल का लोकार्पण भी किया।

इसे भी पढ़ें: चेकिंग के दौरान शाही ईदगाह में मिला अवैध विद्युत कनेक्शन

Spread the news