Adani Group: अडानी को कर्ज देकर भी सुरक्षित है Axis Bank, बताया पूरा सच

0
22
Adani Group

Adani Group: संकट में फंसे अडानी ग्रुप (Adani Group) की वजह से कई क्षेत्रों में मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। एक तरफ जहां शेयर मार्केट (stock market) में पैसा लगाने वालों की शामत सी आ गई है, वहीं कर्ज देने वाले बैंक भी परेशान नजर आ रहे हैं। निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने भी अडानी ग्रुप को कर्ज दिया है। लेकिन वह इस कर्ज को लेकर काफी आश्वत नजर आ रहा है। बैंक की तरफ से कहा गया है कि संकट में फंसे अडानी ग्रुप को दिया गया कर्ज, उसके कुल ऋण का 0.94 फीसदी है। एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने शेयर बाजार से कहा कि वह ऋण मूल्यांकन ढांचे के अनुसार नकदी, सुरक्षा और देनदारियों को चुकाने की क्षमता के आधार पर कर्ज देते हैं।

बैंक ने कहा कि इसी आधार पर वह अडाणी ग्रुप को दिए गए कर्ज के साथ सहज हैं। बैंक की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा गया है कि अडानी ग्रुप को दिया गया कर्ज मुख्य रूप से बंदरगाहों, ट्रांसमिशन, बिजली, गैस वितरण, सड़क और हवाईअड्डों जैसे क्षेत्रों में काम कर रही कंपनियों के लिए है। प्राइवेट बैंक के बताया कि शुद्ध कर्ज के प्रतिशत के तौर पर फंड-आधारित बकाया 0.29 फीसदी है, जबकि गैर-फंड आधारित बकाया 0.58 फीसदी है। वहीं 31 दिसंबर, 2022 तक बैंक के शुद्ध अग्रिमों के मुकाबले निवेश 0.07 फीसदी है।

इसे भी पढ़ें: सपा में फूट, पल्लवी पटेल ने स्वामी प्रसाद मौर्य पर उठाए सवाल

एक्सिस बैंक ने आगे बताया है कि उसके पास 31 दिसंबर, 2022 तक 1.53 फीसदी के स्टैंडर्ड एसेट कवरेज के साथ एक मजबूत बैलेंस शीट भी है। बता दें कि इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने जानकारी देते हुए बताया था कि उसने अडानी समूह को करीब 2.6 अरब डॉलर (यानी 21 हजार करोड़ रुपये) के लोन दिए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यह राशि नियमों के तहत जितनी देने की इजाजत है, उसके आधे के करीब है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक को अडानी ग्रुप के विदेशी इकाइयों से करीब 200 मिलियन डॉलर मिले हैं।

इसे भी पढ़ें: दबंगों ने रोका गांव का रास्ता, शिकायत करने पर दे रहे धमकी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें