प्रकाश सिंह

सुलतानपुर: प्रदेश में अवैध खनन वह नासूर बन गया है जो सभी सरकारों में बदस्तूर जारी है। राज्य की योगी सरकार कानून व्यवस्था के मामले में भले ही खुद की पीठ थपथपाती नजर आ रही हो, लेकिन इस सच को को खारिज नहीं किया जा सकता कि अधिकारियों की मिली भगत से अवैध खनन का क्रम अभी भी जारी है। ताजा मामला सुलतानपुर जिले के धनपतगंज विकासखंड के सेमरौना गांव से सामने आया है। जहां शारदा सहायक खंड-16 नहर की पटरी का प्रधान प्रतिनिधि त्रिनेत्र पांडेय, गौरव पांडेय आदि द्वारा खनन कराया जा रहा है। नहर की पटरी की खुदाई होने से किसानों को फसल डूबने की आशंका सताने लगी है। क्योंकि नहर की पटरी गायब होने के चलते नहर में पानी आते ही किसानों की फसलें जलमग्न हो जाएंगी। अवैध खनन के खिलाफ ग्रामीणों ने थाने से लेकर एसडीओ तक से शिकायत की, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो सकी है।

https://youtu.be/lQ9LL2OjKxg

आलम यह है कि प्रधान प्रतिनिधि व उनके गुर्गे बेखौफ होकर अवैध खनन करा रहे हैं। इसको लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है कि शिकायत के बावजूद भी प्रशासन कोई सुनवाई नहीं कर रहा है। ऐसे में उनकी खेती चौपट हो जाएगी। इस संदर्भ में नहर विभाग खण्ड 16 के एसडीओ धीरेंद्र कुमार सिंह से बात करने पर उन्होंने गैर जिम्मेदाराना बयान देते हुए कहा कि मामले की शिकायत मिली है, जिस पर आरोपियों के खिलाफ नोटिस जारी की गई है। सही जवाब न मिलने पर आरोपियों पर कार्रवाई की जाएगी। एसडीओ से जब यह पूछा गया कि उन्होंने मौके को देखा है, तो उन्होंने कहा कि वह खुद मौके पर नहीं गए थे, मगर उन्होंने आरोपियों से बात की है, जिन्होंने खनन के आरोप को खारिज कर दिया है।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि नहर की पटरी जैसे खनन के गंभीर मामले को एसडीओ देखना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। जबकि खनन के तमाम वीडियो सोशल मीडिया में तैयर रहे हैं। शिकायत मिलने पर एसडीओ मौके का मुआयना करने आरोपियों से पूछने में लगे हैं कि वह खनन करा रहे हैं या गलत आरोप लग रहे हैं। फिलहाल अधिकारियों के ऐसे बयान के चलते अवैध खनन कराने वालों के हौसले बुलंद है। शायद यही वजह है कि शिकायत के बावजूद अवैध खनन कराने वालों पर कोई फर्क पड़ता दिखाई नहीं दे रहा है और नहर की पटरी का अवैध खनन बदस्तूर जारी है। ग्रामीणों का कहना है कि नहर की पटरी को समय रहते अगर ठीक नहीं कराया गया तो नहर में पानी आते ही किसानों की फसलें चौपट हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार के मंत्रियों के बंटे विभाग

Spread the news