Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की डबल इंजन सरकार हर हाथ को काम, हर हाथ को रोजगार के उद्घोष को साकार कर रही है। उत्तर प्रदेश में नौकरी व रोजगार की कोई कमी नहीं है। युवा अपनी अभिरुचि के अनुसार क्षेत्र का चयन कर खुद को प्रशिक्षण से जोड़कर तैयार करें, उनके रोजगार व नौकरी की गारंटी सरकार लेगी।

सीएम योगी (CM Yogi) रविवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित वृहद रोजगार मेला (Brihad Rojgar Mela) एवं सेवायोजित प्रशिक्षणार्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण तथा स्वरोजगार के लिए 500 करोड़ रुपये के ऋण वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, श्रम एवं सेवायोजन विभाग एवं राजकीय आईटीआई के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने जब हर हाथ को काम, हर खेत को पानी का नारा दिया था तब लोग इसे पूरा हो पाना असंभव मानते थे। पर, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने इसे लगातार हकीकत में बदल दिया है।

डबल इंजन की सरकार बिना भेदभाव हर हाथ को काम उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के लिए जनधन खाते खुलवाकर, डीबीटी से धनराशि अंतरित कर, डिजिटल इंडिया से गांवों को जोड़कर हर व्यक्ति को सक्षम बनाया है। मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मुद्रा योजना, विश्वकर्मा योजनाओं के जरिये देश में युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार की ढेर सारी संभावनाओं को आगे बढ़ाया है।

जिन्हें नहीं मिला रोजगार, उन्हें पीएम-सीएम इंटर्नशिप

सीएम योगी ने कहा कि वृहद रोजगार मेले में आए जिन युवाओं को किसी कारणवश रोजगार नहीं मिल पाएगा, उन्हें पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना से जोड़ा जाएगा। इन युवाओं को इंडस्ट्री में ट्रेनिंग देने के साथ मानदेय भी दिया जाएगा। मानदेय का आधा हिस्सा सरकार और आधा हिस्सा संबंधित इंडस्ट्री देगी। इंडस्ट्री में ट्रेनिंग के बाद ऐसे युवाओं को रोजगार मिलेगा और उनकी ऊर्जा और प्रतिभा का लाभ समाज व देश को मिलेगा। उन्होंने रोजगार मेले में नियुक्ति पाने वालों को बधाई दी और अचयनितों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे निराश न हों। परिश्रम का जज्बा रखते हुए क्षेत्र चुनकर ट्रेनिंग लें। आश्वस्त रहें, सरकार नौकरी की कमी नहीं होने देगी। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी, महानवमी व विजयदशमी की शुभकामनाएं देते हुए मां भगवती व प्रभु श्रीराम से सबकी मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना की।

38 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव से 1.10 करोड़ को रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में निवेश नहीं आता था। आज 38 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्राप्त हुए हैं। जब ये निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरेंगे तो 1.10 करोड़ युवाओं को नौकरी व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। अगर उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त हो जाए तो यूपी के युवाओं को अपने राज्य व जनपद में ही रोजगार मिल जाएगा।

Gorakhpur

यूपी की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे लॉकडाउन में लौटे लोग

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में जब पारंपरिक शिल्प व उद्योगों को ऊंचाई देने के लिए ओडीओपी योजना शुरू की गई तो लोग ऐसे शिल्प-उद्योगों को मरा हुआ कहते थे। वास्तव में ऐसा समझने वालों की सोच मरी हुई है। सरकार ने जब पूर्वजों की जीवंत धरोहर इन उद्योगों को टेक्नोलॉजी, ब्रांडिंग और मार्केटिंग से जोड़ा तो लॉकडाउन में इस सेक्टर में 40 लाख लोगों को रोजगार दिया गया। लॉकडाउन में सरकार ने लोगों को दूसरे राज्यों से सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाया और रोजगार भी दिया। घर लौटा यूपी का आदमी यहीं काम कर यूपी की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जितने प्रतिशत लोग दूसरे राज्यों से लौटे, उतने ही प्रतिशत अर्थव्यवस्था बढ़ी है जबकि जिन राज्यों से वे आए, वहां अर्थव्यवस्था पर उतने ही प्रतिशत नकारात्मक असर पड़ा है।

पर्यटकों की ताकत समझने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा पहले यूपी में प्रतिवर्ष सिर्फ 3 करोड़ पर्यटक आते थे। आज यह संख्या 32 करोड़ हो चुकी है। इस ताकत को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पर्यटन का क्षेत्र भी रोजगार का बड़ा आधार है। इससे टैक्सी, रेस्टोरेंट, होटल, प्रसाद व फूलमाला बिक्री से जुड़े लोगों को रोजगार मिलता है। उन्होंने बताया कि उनकी मौजूदगी में अयोध्या में 450 होम स्टे का पंजीकरण हुआ है। इसकी संख्या 1500 से अधिक होने जा रही है। होम स्टे भी रोजगार का साधन बनेंगे। पर्यटन स्थलों पर युवा गाइड के रूप में भी रोजगार पाएंगे। यही नहीं धार्मिक पर्यटन स्थलों पर इस्तेमाल की गई फूल पत्तियों को एकत्र कर धूपबत्ती, इत्र बनाकर नए रोजगार की शुरुआत की जा सकती है। यह वेस्ट को वेल्थ में बदलने की कला भी होगी।

कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं, मार्गदर्शक की कमी

सीएम योगी ने कहा कि हमारी मान्यता रही है कि कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं है। यदि कहीं कोई अयोग्य दिख रहा है तो इसका अर्थ यह है कि वहां मार्गदर्शक की कमी है। 125 कंपनियों की भागीदारी और करीब 34 हजार रिक्तियों वाला यह वृहद रोजगार मेला एक योग्य योजक की भूमिका में है। उन्होंने कहा कि युवा निरंतर प्रयास करते रहें, सरकार उनके लिए अनेक कार्यक्रमों को लेकर उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देने को तैयार है। युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने में जुटी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गांव स्तर तक मिशन रोजगार के प्रवाह का उल्लेख करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 1.08 लाख प्लम्बर तथा पीएनजी पाइप लाइन के लिए प्लम्बर की जरूरत को देखते हुए अभी से प्रशिक्षण देकर रोजगार देने की व्यवस्था की जा रही है।

हर क्षेत्र में अग्रणी हैं बेटियां

सीएम योगी ने महिलाओं के स्वावलंबन पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में अग्रणी हो रही हैं। अयोध्या में उन्होंने 51 बसों को हरी झंडी दिखाई, हर बस में चालक-परिचालक महिलाएं ही हैं। बेटियां फाइटर पायलट बन रही हैं। बीसी सखी बनकर, रेडीमेड गारमेंट्स, कालीन उद्योग सेक्टर से जुड़कर घर संभालते हुए आय अर्जित कर रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 56000 गांवों में महिलाएं बीसी सखी के रूप में 15 से 25 हजार रुपये मासिक कमा रही हैं।

सीडी रेशियो बढ़ाएं बैंक

स्वरोजगार के लिए 500 करोड़ रुपये के ऋण वितरण के लिए मुख्यमंत्री ने बड़ौदा यूपी बैंक की तारीफ की। साथ ही आह्वान किया कि बैंक जमा के अनुपात में लोन यानी सीडी रेशियो को बढ़ाएं योजनाओं को प्रशिक्षण से जोड़कर ऋण उपलब्ध कराएं ताकि रोजगार और स्वरोजगार को और बढ़ावा मिले।

सीएम योगी ने बदली यूपी की पहचान: पंकज चौधरी

इस अवसर पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि इस रोजगार मेले के जरिये योगी सरकार ने जॉब सीकर व जॉब प्रोवाइडर को एकसाथ मंच दिया है। विगत 6 सालों में यूपी सरकार ने 5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां दी हैं। योगी जी ने योग्यता को ही चयन का पैमाना बनाया है। इसमें किसी तरह के भ्रष्टाचार या सिफारिश की कोई गुंजाइश नहीं है। श्री चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी की पहचान बदलने का काम किया है। यहां योगी जी ने ऐसा माहौल बनाया है कि देश ही नहीं दुनिया से लोग निवेश करने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी व सीएम सीएम का प्रयास गरीब कल्याण के साथ युवाओं के रोजगार पर है। इसके लिए स्किल डेवलपमेंट पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने बताया कि रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए देश में 41 करोड़ लोगों को को 23 लाख करोड़ रुपये मुद्रा लोन दिया गया है। देश मे 1 लाख से अधिक स्टार्टअप चल रहे हैं। इसी क्रम में महिलाओं को स्वयंसेवी समूहों से जोड़कर स्वावलंबी बनाया जा रहा है। देश मे 1.20 करोड़ समूह हैं और हर समूह से 15 से 20 महिलाएं जुड़ी हैं।

सीएम योगी ने दिया है ‘वेकअप यूपी’ का मंत्र: कपिलदेव अग्रवाल

वृहद रोजगार मेले में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रदेश चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है। सीएम यूपी ने ‘वेकअप यूपी’ का मंत्र देकर युवाओं को लगातार कौशल विकास और रोजगार से जोड़ने का अभियान चला रखा है। पीएम मोदी के जल जीवन मिशन से भी युवाओं को जोड़कर उन्हें सेवायोजित किया जा रहा है। रोजगार और कौशल विकास के लिए अपने विभाग के कार्यों की जानकारी देते हुए श्री अग्रवाल ने बताया कि योगी सरकार युवाओं को नौकरी पाने वाले की बजाय नौकरी देने वाला बनाने पर भी फोकस कर रही है।

वृहद रोजगार मेला सीएम योगी की ऐतिहासिक पहल: रविकिशन

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व की देन है कि यूपी में बड़ी-बड़ी कम्पनियां निवेश करने आ रही हैं। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हो रहा है। पीएम मोदी और सीएम योगी की सोच युवाओं की शक्ति का सकारात्मक इस्तेमाल करना है। इसी सोच के साथ यह वृहद रोजगार मेला एक ऐतिहासिक पहल है जिसमें सौ से अधिक कंपनियां प्रतिभाग कर रही हैं। रोजगार मेले की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एम देवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा कौशल विकास से अधिकाधिक युवाओं को रोजगार देने की है। आभार ज्ञापन प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन अनिल कुमार ने किया।

Gorakhpur

मुख्यमंत्री ने किया स्टालों का अवलोकन

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल के पास लगे वित्तीय जागरूकता, वित्तीय समावेशन, महिला स्वयंसेवी समूह, बैंकर्स, एनएसडीसी, श्रम एवं सेवायोजन आदि के स्टालों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने स्टालों पर मौजूद लोगों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

इसे भी पढ़ें: ‘मिशन महिला सारथी’ का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र व स्वरोजगार के लिए वितरित किया ऋण

वृहद रोजगार मेले में सीएम योगी ने विभिन्न बड़ी कंपनियों में अलग-अलग पदों पर लाखों रुपये के सालाना पैकेज पर नियुक्त हुए 20 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न योजनाओं से स्वरोजगार के लिए बड़ौदा यूपी बैंक की तरफ से छह लाभार्थियों को ऋण भी वितरित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र पाने वालों तथा स्वरोजगार के लिए ऋण प्राप्त करने वालों की जमकर हौसला अफजाई भी की। इस अवसर कुशीनगर के सांसद विजय दूबे, गोरखपुर के महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, विधायक श्रीराम चौहान, राजेश त्रिपाठी, महेंद्रपाल सिंह, विपिन सिंह, डॉ विमलेश पासवान, प्रदीप शुक्ल, एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो जेपी सैनी समेत बड़ी संख्या में अधिकारी, युवा व गणमान्यजन उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने की देश-प्रदेशवासियों के कल्याण व सुख-समृद्धि की कामना

Spread the news