आवेश अंसारी

Gonda News: कहते हैं कि जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो और अपनी मेहनत पर भरोसा हो, तो कोई भी मुश्किल सामने नहीं टिकती और फिर सफलता अपने आप कदम चूमती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है गुदड़ी के लाल ने, जिसने आर्थिक संकट को आड़े नहीं आने दिया और शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित यूजीसी (UGC) परीक्षा पास कर सफलता प्राप्त कर ली। गोंडा जिले के मनकापुर ब्लॉक के धुसवा खास गांव के आशुतोष त्रिपाठी (Ashutosh Tripathi) ने नेशनल एजेंसी के बैनर तले आयोजित जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा पास की है।

हिंदी साहित्य विषय से आशुतोष (Ashutosh Tripathi) ने जेआरएफ (JRF) परीक्षा पास कर गांव और परिजनों का मान बढ़ाया है। बहुत ही मुफलिसी में धर्मनगरी काशी और फिर देश की राजधानी दिल्ली में पढ़ाई की और अब इस परीक्षा को पास कर जिंदगी की मुश्किलें थोड़ी आसान कर ली है। आशुतोष (Ashutosh Tripathi) के पिता अनंतराम त्रिपाठी पूजा पाठ करा कर परिवार का जीवन यापन करते हैं और इसी कमाई से उन्होंने अपने बेटे आशुतोष और बेटी को दिल्ली में पढ़ाई के लिए भेजा। आशुतोष ने शुरुआती पढ़ाई गांव से की और फिर धर्म नगरी काशी से मैट्रिक की परीक्षा पास की इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मोतीलाल नेहरू कॉलेज से भौतिक विज्ञान विषय से स्नातक किया।

इसे भी पढ़ें: नरेन्द्र बहादुर अध्यक्ष, उदय प्रताप पाल मंत्री बने

वहीं परिवार में संस्कृत भाषा का माहौल और पूजा पाठ की पृष्ठभूमि से होने के नाते हिंदी की तरफ लगाव हुआ और हिंदी साहित्य विषय से इस परीक्षा में शामिल हुए। वर्ष 2022 में आए इस नतीजे में हिंदी साहित्य से महज 94 छात्र छात्राओं ने बाजी मारी है, जबकि लगभग डेढ़ लाख लोगों ने परीक्षा दी थी। आशुतोष ने अपनी सफलता का श्रेय पिता, परिजनों के आशीर्वाद और गुरुजनों के मार्गदर्शन दिया है। इस सफलता के लिए स्थानीय विधायक और पूर्व मंत्री रामपति शास्त्री, भाजपा के वरिष्ठ नेता पुष्कर मिश्रा, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि चंद्रमणि त्रिपाठी और स्थानीय लोगों ने बधाई दी है और उज्जवल भविष्य की कामना की है। वहीं स्थानीय लोग आशुतोष को सफलता पर शुभकामनाएं देने उनके घर भी पहुंचे।

इसे भी पढ़ें: भाजपा किसान मोर्चा का एक दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग 11 नवंबर को

Spread the news