G-20 Summit: बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के दौरान रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war update) को लेकर स्थिति काफी तनाव पूर्ण हो गई है। ऐसा माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war update) अब विश्वयुद्ध की शक्ल ले लेगा। 15 नवंबर को रूस की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों पर मिसाइलें दागी (missile attack on Poland) गईं। इस बीच खबर है कि गलती से रूस की मिसाइल नाटो देश पोलैंड पर जा गिरी (missile attack on Poland) और 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं, इस घटना की खबर आते ही जी20 शिखर बैठक का माहौल तनावपूर्ण हो गया और बैठक के शेड्यूल परिवर्तन करते हुए मामले को लेकर आपात बैठक आयोजित की जा रही है।

जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) में G7 नेताओं की आपात बैठक और पोलैंड (missile attack on Poland) के मुद्दे पर नाटो परामर्श के चलते मैन्ग्रोव फॉरेस्ट में नेताओं का कार्यक्रम देर से कर दिया गया है। माना जा रहा है इसका असर आगे आयोजित सत्र पर भी पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (us president joe biden) की अगुवाई में बाली के हयात होटल में G7 नेताओं के साथ बैठक चल रही है। पोलैंड की घटना (russia ukraine war update) और अन्य नेताओं की बढ़ी व्यस्तता का असर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क़ई द्विपक्षीय मुलाकातों के कार्यक्रम पर भी पड़ सकता है। सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी की पहले से तय 8 द्विपक्षीय बैठकों में से क़ई मुलाकातें अब संभावित हो गई हैं।

रूस मिसाइल हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (us president joe biden) ने एक बयान में कहा, बहुत सारी जानकारी है जो इसका विरोध करती हैं। हम इसकी वास्तविक जांच करेंगे। इसकी संभावना नहीं है कि इसे (मिसाइल को) रूस की ओर से दागा गया होगा। हम राजदूतों की बैठक बुलाकर इसपर चर्चा करेंगे। उधर पोलैंड विदेश मंत्रालय की तरफ से हमले (russia ukraine war update) की पुष्टि की गई है। पोलैंड सरकार की तरफ से कहा गया है कि घटना के बाद आपात बैठक की गई। पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी ने कहा कि हालात से निपटने के लिए पोलैंड सेना की कुछ यूनिट्स को तैनात किया गया है। इसके साथ ही हवाई क्षेत्र पर खास निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

पोलैंड पर मिसाइल हमले की खबरों को रूस के रक्षा मंत्रालय ने गलत बताया है। मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि साजिशन मामले को तूल देने का काम किया जा रहा है। मॉस्को का कहना है कि रूसी सेना ने यूक्रेन-पोलैंड (russia ukraine war update) की सीमा के करीब कोई हमला नहीं किया। रूस का आरोप है कि पोलैंड की मीडिया ने इस पूरे मामले को भड़काने का काम किया है।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी ने दुनिया को दिया संदेश

संघर्ष बढ़ाना चाहता है रूस: जेलेंस्की (president volodymyr zelensky)

मिसाइल हमले पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (president volodymyr zelensky) ने नाटो देशों से रूस पर सख्त एक्शन लेने की अपील की है। जेलेंस्की (president volodymyr zelensky) ने कहा कि रूस का आतंक (russia ukraine war update) सिर्फ हमारे देश की सीमाओं तक सीमित नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि नाटो देश पर हमला इसका उदाहरण है और यह एक गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना से रूस संघर्ष को और बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: 8 अरब के पार हुई इंसानों की आबादी, जानें कब रुकेगी रफ्तार

Spread the news