Free Ration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मुफ्त राशन (Free Ration) को लेकर शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ दुर्ग में में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को अगले पांच साल के लिए और बढ़ाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि मैंने निश्चय कर लिया है कि देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन (Free Ration) देने वाली योजना को बीजेपी की सरकार अब अगले 5 साल के लिए और बढ़ाएगी। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि देश की जनता का प्यार और आशीर्वाद उन्हें हमेशा बड़े फैसले लेने की ताकत देता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कोविड-19 के दौरान शुरुआत की थी। इसके बाद इस योजना कई बार आगे बढ़ा चुके हैं। वहीं कोरोना काल के बाद हुए हर चुनाव में इस योजना की चर्चा होती रहती है। विपक्षी दलों के नेता फ्री राशन योजना को सरकार का बड़ा हथियार मान रहे हैं। वहीं सरकार गरीब परिवारों का जिक्र कर इस योजना का आगे बढ़ाती जा रही है। ऐसे में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को मुफ्त राशन 5 साल तक बढ़ाने का एलान करके बढ़ा दाव चल दिया है। गरीबों को मुफ्त राशन मोदी सरकार की वह योजना बन चुकी है, जिसके सामने मंहगाई का मुद्दा भी नहीं टिक पा रहा है। विपक्षी दलों के नेता जोरशोर से मंहगाई का मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मंहगाई से जिन परिवारों को सबसे ज्यादा असर पड़ता था, वे परिवार मुफ्त राशन के चलते मंहगाई के मार से बचे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: निवेश के लिए यूपी आ रही गुजरात सरकार, 6 नवंबर लखनऊ में रोड शो

गरीबों को भूखे सोने नहीं दूंगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोराना काल के संकट की याद दिलाते हुए कहा कि जब मुश्किल भरा समय आया था, तब इस देश की गरीब जनता को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा था। गरीबों परिवारों के सामने सबसे बड़ा संकट ये था कि वो खुद क्या खाएं और बच्चों को क्या खिलाएं। ऐसे में हमने फैसला किया कि हम अपने देश के गरीबों को भूखे रहने नहीं दूंगा। गरीबों को दो वक्त का भरपेट भोजन मिल सके, इसके लिए हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की, जिसे आगे भी जारी रखा जाएगा। पीएम मोदी ने जातिगत जनगणना की मांग करने वाले विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कुछ लोग जाति की आड़ में देश व समाज को तोड़ने की साजिश में लगे हुए हैं। जबकि सच यह है देश में सबसे बड़ी जाति गरीबों की होती है।

सीएम योगी ने जताया आभार

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को शनिवार को दिवाली का तोहफा दे दिया। उन्होंने केंद्र सरकार की फ्री राशन योजना ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री मोदी की इस घोषणा पर सीएम योगी ने हर्ष जताते हुए इस लोक कल्याणकारी निर्णय के प्रति आभार जताया है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की हर नीति और हर कार्य में ‘अंत्योदय’ का संकल्प, ‘गरीब कल्याण’ का विजन अंतर्निहित होता है।

‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत आगामी 05 वर्षों तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन प्रदान करने की उनकी घोषणा इसी भावना का प्रतीक है। इस लोक-कल्याणकारी निर्णय के लिए आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी।’ उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार है। ऐसे में इसे देश के गरीब लोगों के लिए दीपावली के उपहार के तौर पर देखा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: बार-बार भूकंप बड़े खतरे का अंदेशा, नेपाल में बड़ी तबाही

Spread the news