Coromandel Express Train Accident: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार की शाम बड़ी ट्रेन दुर्घटना हो गई है। हावड़ा से चेन्नई की तरफ चलने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express Train Accident) ट्रेन और मालगाड़ी में आमने-सामने टक्कर में 50 से अधिक यात्रियों के जान जाने की खबर है। जानकारी के अनुसार ओडिशा के बालासोर से करीब 40 किलोमीटर दूर कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई। टक्कर के बाद स्लीपर के 3 कोच छोड़कर बाकी के डिब्बे पटरी से उतर गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक 18 डिब्बे बेपटरी हुए हैं। वहीं हादसे में करीब 200 लोगों के घायल होने की सूचना मिल रही है।

शाम होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। हर तरफ चीख पुकार मची हुई है। बताया जा रहा है कि ट्रेन के डिब्बों में बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने के लिए स्थानीय लोग भी जुट गए हैं। बता दें कि कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन चेन्नई सेंट्रल से कोलकाता के शालीमार रेलवे स्टेशन के बीच चलती है। शुक्रवार शाम को ट्रेन ओडिशा के बालासोर के आस-पास पहुंची थी, तभी सामने से आ रही मालगाड़ी से टकरा गई। टक्कर इतनी भयानक थी कि ट्रेन के 18 कोच पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में कितना नुकसान हुआ है, इसकी अभी तक आधिकारिक सूचना नहीं है। हालांकि 50 अधिक यात्रियों की मौत का अंदेशा जताया जा रहा है।

एक ही लाइन पर आई दोनों गाड़ियां

इस हादसे में क्या नुकसान हुआ है इसकी फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इस दुर्घटना में कई लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। घटना कैसे हुई इसकी आधिकारिक जानकारी अभी तक साझा नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि एक ही लाइन पर दोनों गाड़ियों के आ जाने से यह भीषण हादसा हुआ है। सूत्रों की मानें तो सिग्नल खराब होने के चलते दोनों ट्रेन एक ही पटरी पर आ गईं और दुर्घटना हो गई।

https://twitter.com/myogiadityanath/status/1664672302490058752?s=20

इस दुर्घटना में कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन को काफी नुकसान पहुंचा है। पूरी की पूरी ट्रेन पटरी से उतर गई। ट्रेन के डिब्बों में कई यात्री फंसे हुए हैं, जिन्हें प्रशासनिक टीम के साथ स्थानीय लोग मिलकर बचाने की कोशिश में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना शुक्रवार को करीब 7 बजे के आसपास हुआ। ट्रेनों में टक्कर इतनी जोरदार थी कि ट्रेन का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया।

SRC के मुताबिक हावड़ा-शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली है। SRC ने ODRAF टीम को घटनास्थला के लिए रवाना कर दिया है, जिससे तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा सके। उधर बालासोर के जिलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। खबर लिखे जाने तक प्रशासन की तरफ से किसी भी यात्री की मौत का दावा नहीं किया गया है। वहीं सूत्रों के मानें तो दुर्घटना में करीब 50 यात्रियों की जान गई है। दुर्घटना से जुड़ी जानकारी लेने के लिए रेलवे की तरफ से हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। 033-26382217,89720739325, 9332392339, 8249591559, 7978418322 और 9903370746 पर संपर्क किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: 12 सालों में पहली बार इतना लेट आयेगा यूपी में मानसून

कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना की जानकारी होने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिया। सीएम ममता बनर्जी ने इससे पहले ट्वीट कर लिखा, अभी पता चला कि पश्चिम बंगाल से निकली शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई। इस हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। दुर्घटना में घायलों की मदद के लिए हमारी सरकार लगातार ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के संपर्क में है।

इसे भी पढ़ें: शहरी क्षेत्र में भी लागू होगी मातृभूमि योजना 

Spread the news