ट्रैक्टर रैली निकालकर किसानों को जागरूक करेगी भाजपा: गोपेश्वर त्रिपाठी

0
75
Bharatiya Janata Party

बस्ती: 30 नवम्बर तक भाजपा किसान मोर्चा द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर ट्रैक्टर रैली निकाली जायेगी। पूरे प्रदेश सहित गोरखुपर क्षेत्र के सभी जनपदों में अलग-अलग तिथियों में किसान ट्रैक्टर रैली आयोजित किये जाने की योजना है। ट्रैक्टर किसानों की उन्नति प्रगति तथा उत्थान का प्रतीक है। इसलिए किसान मोर्चा ट्रैक्टर रैली निकाल रहा है। यह जानकारी भाजपा किसान मोर्चा गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष गोपेश्वर त्रिपाठी ने दी। वे मंगलवार को पार्टी कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

गोपेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि मोर्चे की टीम के लोग ट्रैक्टर रैली के माध्यम से किसानों को यह संदेश देंगे कि आजादी के बाद मोदी और योगी के नेतृत्व में केन्द्र और प्रदेश की सरकार ने किसानों में जितने निर्णय लिये है, उतने अभी तक किसी सरकार ने नहीं लिए। 4 वर्षों में गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान, बन्द चीनी मिलों को चलाना तथा नई मिलों को लगाकर सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया। 3 नई चीनी मिले 14 डिस्टलरी, 20 चीनी मिलों के क्षमता वृद्धि तथा आधुनिकीकरण के परिणामस्वरूप प्रदेश चीनी और यथनाल के उत्पाद में देश में पहले नम्बर है। किसानों से हजार करोड़ के रिकार्ड खाद्यान्न की खरीद स्वयं में ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कृषक दुर्घटना बीमा योजना से किसानों को बड़ा सहयोग मिल रहा है।

मृदा हेल्थ कार्ड से गुणवत्ता परीक्षण अभियान के द्वारा उत्पाद में 6 प्रतिशत तक के रिकार्ड वृद्धि हुई है। प्रदेश में एग्रीकल्चर इन्फ्राट्रक्चर फण्ड योजना के द्वारा गोदामों एवं कोल्ड स्टोरज का जाल बिछाया जा रहा है, जिससे किसानों को उपज का वाजिब मूल्य तो मिलेगा ही यह किसानों के उपज के लिए सुरक्षा कवच का भी कार्य करेगी। 220 नई मण्डियों निर्माण साथ 27 मण्डियों का आधुनिकीकरण 32 मण्डियों का कोल्ड चेम्बर राइपनिग चेम्बर का निर्माण किया गया है, जिसके कारण मण्डियों के माध्यम से 681278.12 लाख का रिकार्ड व्यापार हुआ तथा मण्डी परिषद की आय में 886 करोड़ रूपये की अभूतपूर्व वृद्धि हुई 20 नये कृषि विज्ञान केन्द्रों की स्थापना, द मिलियन फामर्स स्कूल के माध्यम से आधुनिक कृषि के प्रशिक्षण के द्वारा उच्च गुणवत्तापूर्ण उत्पाद की दिशा में किसानों को आगे बढ़ाने के साथ मण्डी शुल्क में भी 15 प्रतिशत की कमी तथा 45 प्रकार के किसानों के लाभकारी उत्पादों को मण्डी शुल्क से मुक्त करने जैसे फैसले के साथ-साथ पीएम कुसुम योजना के अन्तर्गत सोलर पम्पों की स्थापना एवं कृषि यंत्रों पर 50 से 85 प्रतिशत तक की भारी छूट प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना से किसानों को व्यापक लाभ मिल रहा है। किसान सम्मान निधि किसानों के खाते में सीधे पहुँच ही रही है। देश में 70 से ज्यादा रेल रूटों पर किसान रेल भी चल रही है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेसियों ने तोड़ी गोडसे की प्रतिमा

भाजपा किसान मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष गोपेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम किसान चौपाल कार्यक्रम की व्यापक सफलता के बाद अब ट्रैक्टर रैली कार्यक्रम को सफल बनाने में किसान मोर्चा के कार्यकर्ता पदाधिकारी पूरी उर्जा लगाकर अभियान को सफल करेंगे। इसी दौरान पार्टी के सदस्यता अभियान मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम को भी सफल बनाया जायेगा। दिसम्बर माह में विधानसभा स्तर पर किसान सम्मेलन आयोजित किये जायेंगे तथा ग्राम सम्पर्क अभियान चलाया जायेगा।

किसान ग्राम सम्पर्क अभियान के पूर्व कार्यकर्ता प्रशिक्षण के माध्यम से किसान मोर्चा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को अभियान के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके लिए 1 से 10 दिसम्बर के बीच प्रदेश के सभी क्षेत्रों में प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किये जायेंगे। भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष दिलीप पाण्डेय ने बताया कि बस्ती में 28 नवम्बर को जिगिना में सभा के बाद ट्रैक्टर रैली निकाला जायेगा जिसका समापन बड़े बन पर होगा। भाजपा कार्यालय पर हुई प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से भाजपा किसान मोर्चा के क्षेत्रीय महामंत्री रामानन्द नन्हें, प्रदीप द्विवेदी, प्रवक्ता पंकज मिश्र शामिल रहे।

इसे भी पढ़ें: संजय ने प्रभारी मंत्री से किया धान क्रय केन्द्रों को खोलेने की मांग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here