बस्ती जिला जेल में बढ़ा कोरोना का खतरा, 3 जेल स्टाफ से 117 कैदी पाए गए संक्रमित

0
92
Basti District Jail

बस्ती। उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद में कोरोना ने एकबार फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है। इस बार यहां की जिला जेल में कोरोना संक्रमित कैदियों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। हफ्ते भर में जेल में 3 जेल स्टाफ सहित 117 कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जेल क्षमता से अधिक कैदियों की वजह से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। 480 बंदियों को रखने की क्षमता वाली बस्ती जिला जेल में मौजूदा समय में साढ़े 12 सौ कैदी सजा काट रहे हैं। इन कैदियों में साढ़े छह सौ बस्ती के कैदी और बाकी संतकबीर नगर जनपद के हैं।

आलम यह है कि 40 बंदियों की बैरक में जेल प्रशासन की 100 से ज्यादा कैदी रखने की मजबूरी है। ऐसी स्थिति के बाद भी जेल प्रशासन एहतियात के तौर पर सभी प्रबंध दुरुस्त रखने की बात कर रहा है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि बंदियों की क्षमता से अधिक संख्या होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे हो पा रहा होगा? वहीं कोरोना संक्रमण के मामले में जेल प्रशासन का कहना है कि 14 जनवरी को संतकबीर नगर जनपद से दो बंदी पेशी के लिए यहां लाए गए थे। पेशी से वापसी के बाद नियमानुसार जब इन कैदियों की कोरोना जांच कराई गई तो इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। रिपोर्ट मिलने के बाद इन कैदियों के संपर्क में आए 372 कैदियों की भी जांच कराई गई, जिसमें से 19 की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।

जेल प्रशासन ने इसके बाद सभी कैदियों का एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। फिलहाल इस समय यहां की जिला जेल में इन दिनों संक्रमितों की संख्या लगातार इजाफा होता जा रहा है। इस संदर्भ में जेल अधीक्षक संतलाल यादव का कहना है कि बैरक नंबर 18 को आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है। यहां एक डॉक्टर और दो पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती भी करवा दी गई है। वहीं जिला अस्पताल के तीन अन्य डॉक्टरों की देखरेख में संक्रमित कैदियों का इलाज किया जा रहा है। कैदियों की क्षमता से अधिक संख्या पर जेल अधीक्षक ने बताया कि संतकबीर नगर जनपद में जेल निर्माणाधीन है, जिसके चलते वहां के कैदी भी इसी जेल में शिफ्ट किए जा हैं, इसी वजह से कैदियों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है।

इसे भी पढ़ें: सर्राफ कारोबारी से लूट, दरोगा-सिपाही सहित पांच गिरफ्तार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here