Bareilly News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कौशल विकास मिशन (Skill Development Mission) प्रदेश के बेरोजगार युवाओं, अल्पसंख्यकों महिलाओं और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को हुनरमंद बना रहा है। इसको लेकर बरेली मंडल में तेजी से युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। बरेली मंडल के चारों जिलों में कौशल विकास मिशन (Skill Development Mission) के तहत 12358 बेरोजगारों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इनमें से 2700 युवाओं को अब तक प्रशिक्षित किया जा चुका है।

3437 युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार दिलाया जा चुका है। कमिश्नर बरेली मंडल संयुक्ता समद्दार ने बुधवार को संयुक्त निदेशक प्रशिक्षण एवं रोजगार अरुण कुमार राणा समेत अधिकारियों के साथ कौशल विकास मिशन की समीक्षा की। इसमें बरेली में 1409, बदायूं में 1363, पीलीभीत में 247 और शाहजहांपुर में 468 बेरोजगारों को रोजगार दिलाया गया है। शाहजहांपुर और पीलीभीत के प्रशिक्षण लक्ष्य से कम थे। जिस पर कमिश्नर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए लक्ष्य बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कौशल विकास मिशन में लापरवाही बरतने वाले समन्वयको के खिलाफ कार्रवाई कर प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी। सभी जीटीआई पास कर चुके युवाओं से संपर्क कर उन्हें रोजगार दिलाने में सहयोग करें। दिए गए प्रशिक्षण लक्ष्य को पूरा करें। ज्वाइंट डायरेक्टर आईटीआई अरुण कुमार राणा ने बताया कि बरेली मंडल में वर्तमान में 72 प्रशिक्षण केंद्र युवाओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं।

प्रशिक्षण के दौरान मासिक व्रत्तिका देने के निर्देश

कौशल विकास मिशन में प्रशिक्षण के दौरान पांचवी और नवमी पास युवाओं को 5000 दसवीं पास युवाओं को 6000 12वीं पास युवाओं को 7000, राष्ट्रीय राज्य व्यवसायिक प्रमाण पत्र एनसीवीटी धारक को 7000 प्रशिक्षण के दूसरे एवं दूसरे वर्ष के दौरान न्यूनतम वृत्तिका की रकम में 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाती है। प्रशिक्षण के तीसरे वर्ष के दौरान 15 प्रतिशत की वृद्धि का नियम है।

399 युवाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार के वेब पोर्टल पर 399 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया। इसमें बरेली में 239, बदायूं में 52, पीलीभीत में 44 शाहजहांपुर में 64 युवा रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। बरेली मंडल के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों प्रतिष्ठानों में 693 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। कमिश्नर ने प्रशिक्षणरत सभी युवाओं को गुणवत्ता पूर्ण तरीके से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: मोहन भागवत के खिलाफ ब्राह्मण समाज में रोष, दिया ज्ञापन

पारंगत बनाये जा रहे युवा

कौशल विकास मिशन के तहत वर्तमान में पांच विधाओं में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रिपेयर एंड मेंटेनेंस आफ डोमेस्टिक, घरेलू उपकरण, कंप्यूटर एकाउंटिंग टैली, सिलाई-कढ़ाई व फ्रंट आफिस एसोसिएशन जैसी विधाओं में करीब दो हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। कई नए ट्रेड में युवाओं को प्रशिक्षण दिलाने की कवायद की जा रही है। हुनर सीख चुके युवाओं को रोजगार मेला के माध्यम से कई निजी कंपनियों में चयन कराकर रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी के वार से विपक्ष बेदम

Spread the news