Alia Bhatt: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (Artificial Intelligence) के बढ़ते चलन से नए तरह के खतरे भी बढ़ रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (AI) का दुरुपयोग चर्चिेत हस्तियों को बदनाम करने में जमकर किया जा रहा है। हाल के दिनों में फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेस की तस्वीरों व वीडियो के साथ छेड़छाड़ के मामले तेजी से बढ़े है। एक्ट्रेस के डीपफेक (Deepfake) वीडियो व तस्वीरों के सामने आने से लोगों में जहां नाराजगी है, वहीं इसकी चुनौतियों पर सुप्रीम कोर्ट भी चिंता जाहिर कर चुका है। बॉलीवुड अभिनेत्री रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (Artificial Intelligence) के दुरुपयोग पर जमकर हंगामा मचा था। लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ और कुछ ही दिनों बाद एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की डीपफेक (Deepfake) तस्वीरे वायरल हो गईं।

रश्मिका मंदाना और कैटरीना कैफ के बाद अब एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) भी डीपफेक वीडियो का ताजा शिकार बनी हैं। अलिया भट्ट (Alia Bhatt) का बेडरूम का अश्लील वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि यह वीडियो आलिया भट्ट (Alia Bhatt) का नहीं है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (AI) की मदद से किसी और लड़की के वीडियो को आलिया भट्ट (Alia Bhatt) का वीडियो बना दिया गया है। हालांकि इस वीडियो में आलिया भट्ट कैमरे की तरफ देखते हुए तरह-तरह के इशारे करती नजर आ रही हैं।

बता दें कि बीते दिनों कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने अपनी आने वाली फिल्म टाइगर-3 (Tiger 3) के टॉवल फाइट सीन वाली तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। अब उनकी इस तस्वीर को एडिट कर सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था, जो तेजी से वायरल भी हुई। डीपफेक (deepfake) तस्वीर में कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के कपड़ों के साथ छेड़छाड़ की गई थी। कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की वायरल इस तस्वीर पर उनके उनके फैंस डीपफेक (deepfake) को लेकर नाराजगी जाहिर की थी।

गौरतलब है कि कैटरीना कैफ से पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का डीपफेक वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ था। जिसपर अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड सेलेब्स ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के बढ़ते दुरुपयोग पर नाराजगी जाहिर की थी। ज्ञात हो कि 6 नवंबर की सुबह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। इसमें रश्मिका मंदाना को ब्लैक डीप नेक ड्रेस में एक कमरे में एंटर करते दिखाया गया था। हालांकि यह वीडियो किसी और का था, जिसमें रश्मिका मंदाना को वल्गर तरीके से मॉर्फ किया गया था।

रश्मिका मंदाना ने इस वीडियो पर चुप्पी तोड़ते हुए साफ किया था कि यह उनका वीडियो नहीं है। उन्होंने ट्विटर पर साइबर पुलिस को टैग करते हुए मदद की मांग की थी। रश्मिका मंदाना ने अपने ट्वीट में लिखा था कि ‘मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए बुरा लग रहा है। मुझे खुद से जुड़े स्प्रेड किए जा रहे डीपफेक वीडियो पर बात करनी पड़ी। ऐसा कुछ भी काफी डरावना है। यह न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए है, क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने सपोर्ट करने वालों को शुक्रिया अदा करते हुए लिखा कि एक महिला और एक्टर होने के चलते मैं अपने परिवार, दोस्तों और वेल विशर्स का शुक्रिया अदा करती हूं, जो मेरे साथ हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में होती, मैं सोच भी नहीं सकती उस समय मैं इसको कैसे हैंडल करती।

इसे भी पढ़ें: रश्मिका मंदाना के बाद कैटरीना भी हुईं डीपफेक का शिकार

डीपफेक वीडियो क्या है?

गौरतलब है कि डीपफेक एक तरह का सिंथेटिक मीडिया है। इसमें एआई के सहयोग से किसी फोटो या वीडियो को किसी और के चेहरे से मॉर्फ किया जा सकता है। फिलहाल रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वारल होने के बाद अमिताभ बच्चन समेत कई दिग्गज हस्तियों ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की थी।

इसे भी पढ़ें: रश्मिका मंदाना ने मांगी साइबर पुलिस से मदद

Spread the news