Whatsapp Download: व्हाट्सएप यूजर्स (web whatsapp) के लिए परेशान करने वाली खबर है। खबर के मुताबिक दुनिया के करीब 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर लीक (Whatsapp Users Data Leak) हो गए हैं और उनकी निजी जानकारियों को ऑनलाइन बेचा जा रहा है। साइबर न्यूज की एक रिपोर्ट में व्हाट्सएप यूजर्स (whatsapp users) की निजी जानकारी लीक होने का दावा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह अब तक के सबसे बड़े डेटा ब्रीच (web whatsapp) में से है। साइबर न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एक लोकप्रिय हैकिंग फोरम पर बिक्री के लिए डेटाबेस में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स (whatsapp users) की निजी जानकारियां शामिल हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डेटा बेचने वाले व्यक्ति का दावा है कि सेट के भीतर सिर्फ अमेरिका के ही 32 मिलियन यूजर्स (web whatsapp) का रिकॉर्ड मौजूद है। इसके साथ ही मिस्र, इटली, फ्रांस, यूके, रूस और भारत के भी लाखों यूजर्स (whatsapp users) का डेटा लीक हुआ है, जिसकी निजी ऑनलाइन बेचा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस तरह की जानकारी का उपयोग अक्सर स्मिशिंग और विशिंग जैसे साइबर अपराधों के लिए किया जाता है। इसमें यूजर को टेक्स्ट संदेश भेजना (web whatsapp) और लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाना शामिल होता है। यूजर (whatsapp users) को अपना क्रेडिट कार्ड या अन्य व्यक्तिगत विवरण देने के लिए भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: सत्ता को चुनौती देकर हुई डिंपल यादव को जिताने की अपील

गोरतलब है कि डाटा लीक (web whatsapp) होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले मेटा के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म डेटा ब्रीच से प्रभावित हुआ है। बीते वर्ष भी भारत के 6 मिलियन रिकॉर्ड सहित 500 मिलियन से अधिक फेसबुक यूजर्स का निजी डेटा कथित तौर पर लीक होने की खबर आई थी। लीक हुए डेटा में फोन नंबर और अन्य जानकारी के शामिल होने से हड़कंप मच गया था।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी की जिहादी और पाकिस्तान जोड़ो यात्रा

Spread the news