लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान (Voting for the second phase) कल यानी सोमवार को होने हैं। दूसरे चरण में प्रदेश के 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान होने हैं। यह मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा जो शाम 6 बजे तक चलेगा। हालांकि वोट डालने के लिए जितने लोग मौजूद होंगे, सबको वोट डालने का अधिकार होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय चुनाव आयोग की तरफ से निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

सोमवार को होने वाले दूसरे चरण में प्रदेश के सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर जिलों में मतदान होने हैं। मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैंड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था के दावे किए जा रहे हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का वितरण किया गया है। कोरोना के खतरों के चलते भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा मतदेय स्थल पर रैम्प, शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: अजय कुमार सिंह का ऐसे ही नहीं हो र​हा पार्टी में विरोध

14 फरवरी को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी बूथों पर कोरोना के नियमों (Corona guidelines) कराने की पूरी व्यवस्था की गई है। सभी पोलिंग बूथों को ग्राउंड फलोर पर ही बनाए गए हैं। महिला मतदाताओं (Female voter) की सुविधा के लिए खास मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार मतदाताओं को चुनाव नियमों की पर्ची भी दी जा रही है। इतना ही नहीं इस बार के चुनाव में प्रत्याशियों के लिए सुविधा ऐप (SUVIDHA App) पर ऑनलाइन नामांकन करने की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही मतदान के दौरान किसी भी गलत गतिविधियों की शिकायत दर्ज कराने के लिए सी-विजिल (cVIGIL App) की सुविधा दी गई है। इस ऐप के माध्यम से मतदान के दौरान धांधली के साथ ही आचार संहिता के उल्लंघन (code of conduct violation) की भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सपा प्रत्याशी ने ब्राह्मण और क्षत्रियों पर की अभद्र टिप्पणी

Spread the news