Uttarakhand Accident: उत्तराखंड के उर्गम घाटी में निर्माणाधीन उर्गम-पल्ला जखोला मोटर मार्ग पर बड़ा हादसा हो गया है। शुक्रवार को पल्ला गांव के करीब सवारियों से भरी मैक्स 500 मीटर गहरी खाई में अनियंत्रित होकर गिर गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि मैक्स वाहन में 21 लोग सवार थे, जिनमें 12 की मौत हो गई और चार घायल हैं। हादसे से ऐन पहले एक व्यक्ति उतर गया था। वहीं मैक्स वाहन की छत में बैठे दो मजदूर और दो स्थानीय लोग खाई में गिरने से पहले कूद गए, जिससे उनकी जान बच गई।

पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार को सविरयों से भरी एक मैक्स वाहन जोशीमठ से किमाणा गांव की तरफ जा रही थी। 3:30 बजे के करीब पल्ला गांव के निकट गाड़ी खड़ी चढ़ाई पर आगे नहीं बढ़ पाई। गाड़ी को पीछे खिसकता देख उस पर सवार किमाणा गांव का जीतपाल सिंह एक अन्य के साथ उतरा और गाड़ी के पहिए में पत्थर अड़ाने लगा। लेकिन गाड़ी चढ़ाई पर होने चलते पत्थर पार कर गया और तेजी से नीचे आने लगा। इस दौरान चालक का वाहन से नियंत्रण खो गया। कुछ ही पलों में सवारियों से भरी मैक्स गाड़ी करीब 500 मीटर नीचे खाई में जा गिरी।

इस हादसे में वाहन के परखच्चे उड़ गए। हादसे की सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने रेस्क्यू अभियान चलाया। देर शाम तक 12 लोगों के शव निकाले जा चुके थे। इसके अलावा चार घायलों को भी निकाल लिया गया, जिन्हें उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उर्गम भर्ती कराया गया है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों के साथ ही स्थानीय लोग बचाव अभियान में जुटे रहे। डीएम हिमांशु खुराना और एसपी प्रमेंद्र डोबाल भी मौके पर पहुंचकर हाल जाना।

इसे भी पढ़ें: रघुराज से सपा का गढ़ बचाएंगी डिंपल

गौरतलब है कि ग्यारह किलोमीटर लंबी उर्गम-पल्ला जखोला सड़क वर्ष 2020 से निर्माणाधीन है। मौजूदा समय में नौ किलोमीटर पर स्थित उछों ग्वाड़ गांव के करीब सड़क पर निर्माण कार्य चल रहा है। सड़क का अधिकतर हिस्सा उबड़ खाबड़ के साथ चट्टानी है। पल्ला जखोला गांव के पूर्व प्रधान मनवर सिंह रावत, हर्षवर्द्घन झिंक्वाण के मुताबिक जहां हादसा हुआ है, वहां खड़ी चढ़ाई है।

इसे भी पढ़ें: 229 चिकित्सकों की सेवा समाप्त

Spread the news