UPSC Prelims 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही लोकतंत्र के पर्व की धूम मच गई है। राजनीतिक पार्टियां जहां प्रचार-प्रसार में जुट गई हैं, वहीं चुनाव के चलते अन्य कई कामों को स्थगित करना पड़ रहा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन (CSE) 2024 की तारीख में बदलाव कर दिया है। पहले यह परीक्षा 26 मई, 2024 को होनी थी, लेकिन अब इसे चुनाव नतीजे आने के बाद कराया जाएगा। जानकारी के मुताबिक अब यह एग्जाम 16 जून को कराया जाएगा। गौरतलब है कि देश में 18वीं लोकसभा के लिए अप्रैल से जून 2024 तक चुनाव होंगे। इसको देखते हुए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इस एग्जाम को टालने का फैसला लिया है।

1556 पदों के लिए जारी हुआ था नोटिफिकेशन

बता दें कि यूपीएससी ने इस वर्ष सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन के लिए 1506 और इंडियन फॉरेन ऑफिसर्स सर्विस के लिए 150 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है। ज्ञात हो कि यूपीएससी तीन स्टेज में परीक्षाएं आयोजित करता है, जिसमें प्रीलिम्स, मेन्स और पर्सनैलिटी टेस्ट शामिल होता है।

इसे भी पढ़ें: मैं जिसे पूरा समंदर चाहिए था

14 फरवरी को जारी हुआ था नोटिफिकेशन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने 14 फरवरी को सिविल सर्विसेज एग्जाम की प्रिलिम्स परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। आयोग ने नोटिस में परीक्षा की तारीख 26 मई दी थी। जिसे अब चुनाव को देखते अब 16 जून, 2024 को कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को एग्जाम के एडमिट कार्ड व अन्य रूल्स रेगुलेशन की जानकारी समय से दे दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: झूठ-फरेब के साथ लोकतंत्र का महापर्व शुरू

Spread the news