UP POLLLS: 11 जिलों की 58 सीट पर गुरुवार को पहले चरण का मतदान सम्पन्न हो गया, चुनाव आयोग से जारी हुए आंकड़ों के अनुसार मतदाताओं ने खूब जम कर मतदान किया, जहाँ शामली में करीब 69.91 प्रतिशत मतदान करके पहले नंबर पर है, वहीं सबसे कम मतदान गाजियाबाद में रहा यहाँ पर करीब 54.77 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में कुल करीब 60.17 प्रतिशत रहा, यानी पहले चरण में मतदाताओं ने जबरदस्त वोटिंग कर पहला स्थान प्राप्त किया। ठंड के बावजूद लोगों में मतदान को लेकर उत्साह दिखा। लोगों ने ठंड के बावजूद पोलिंग बूथ पर पहुंचर अपना वोट डाला।

वैसे आज कई स्थान पर ईवीएम बंद होने की शिकायत आई, कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा है। हालांकि कुछ जगहों पर वोटरों को धमकाने के आरोप और वोट डालने से रोकने के मामले भी सामने आए। समाजवादी पार्टी ने आगरा में भाजपा पर गुंडागर्दी से वोट डलवाने के आरोप लगाए। सपा ने कैराना, मुजफ्फरनगर और मेरठ में भी कुछ बूथों पर भाजपा के लोगों पर मतदान प्रभावित करने की बात कही है।
पहले चरण में ईवीएम में खराबी से भी मतदाताओं को परेशानी हुई। अलग-अलग जिलों में कई बूथों से ईवीएम में खराबी से मतदाताओं को काफी परेशानी उठानी पड़ी। मेरठ, मुजफ्फरनगर, कैराना और कई दूसरी जगहों से ईवीएम में शिकायत आई।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में की 58 सीटों पर गुरुवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ। इस चरण में शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों में मतदान हुआ है।

पहले चरण में खैरागढ़, फतेहाबाद, आगरा दक्षिण, बाह, छाता, मथुरा, सरधना, मेरठ शहर, छपरौली, बड़ौत, बागपत और कैराना सीट को संवेदनशील घोषित किया गया था। हालांकि इन सीटों से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई। इस चरण में 643 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। जिसमें कई बड़े चेहरे भी शामिल हैं। पहले चरण में योगी सरकार के 9 मंत्री भी चुनाव मैदान में हैं।

इसे भी पढ़ें: आशीष मिश्र को मिली जमानत, जानें किस आधार पर मिली राहत

जिन 58 सीटों पर वोट डाले गए हैं, 2017 में उनमें से 53 सीटें बीजेपी ने जीती थी। इस चुनाव में उसके सामने 2017 के प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती है। वहीं सपा-रालोद गठबंधन भी इस चुनाव में दमखम से उतरा है। बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस भी मैदान में है। पहले चरण में मुख्य मुकाबला, भाजपा, सपा-रालोद, बसपा और कांग्रेस के बीच रहने की उम्मीद है।

11 जिलों में मतदान का प्रतिशत

आगरा – 60.33%
मेरठ – 60.91 %
बुलन्दशहर – 60.52 %
हापुड़ – 60.50%
शामली – 69.42
मुजफ्फरनगर – 65.34 %
मथुरा – 63.28 %
बागपत – 61.35%
गाजियाबाद – 54.77%
गौतमबुद्ध नगर – 56.73%
अलीगढ़ – 60.49%
टोटल एवरेज – 60.17

इसे भी पढ़ें: सपा ने मतदाताओं को धमकाने का लगाया आरोप

Spread the news