लखनऊ: ‘रूम टू रीड इंडिया’ ट्रस्ट (Room to Read India Trust) की ओर से देशभर में 15 अगस्त से आठ सितंबर तक रीडिंग कैंपेन (Reading Campaign) का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले रीडिंग कैंपेन (Reading Campaign) में इस वर्ष की थीम ‘पढ़ना जहां समानता वहां’ रखी गई है। (Room to Read India Trust) कैंपेन के तहत प्रत्येक विद्यालयों में अभिभावकों, बच्चों एवं शिक्षकों में पढ़ने एवं पढ़ाने और साक्षरता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को रेखांकित किया जा रहा है।

इसी क्रम में शुक्रवार को चिनहट ब्लॉक के समस्त प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में ‘रीड-ए-थान’ (Read-a-than) का आयोजन किया गया। (Room to Read India Trust) ब्लॉक के समस्त विद्यालयों में सभी शिक्षकों ने बच्चों एवं बड़ी संख्या में आए उनके अभिभावकों ने विद्यालय में उपस्थित होकर एक साथ कहानी की किताबों को पढ़ा और बच्चों के बीच कहानी सुनने व सुनाने की गतिविधियां भी आयोजित की गईं।

Room to Read India Trust

अभिभावकों को दिलाई गई शपथ

‘रूम टू रीड’ से लिट्रेसी फेसिलिटेटर शिल्पी मिश्रा ने प्राथमिक विद्यालय मलेशियामऊ में अभिभावकों को कहानी ‘छुटकी उल्ली पढ़कर’ सुनाया एवं कहानी पर चर्चा करते हुए अभिभावकों और शिक्षकों के साथ चर्चा की कि कैसे एक कहानी के माध्यम से बच्चों के अंदर एक जिज्ञासा उत्पन्न होती है। वह अनेक तरह के प्रश्नों के साथ अपने चर्चा को शामिल करते हुए बच्चों के पढ़ना सीखने में मदद कर सकते हैं।

Room to Read India Trust

इस दौरान सभी विद्यालयों में अभिभावकों को शपथ भी दिलाई गई कि वह प्रतिदिन अपने बच्चों के साथ 25 से 30 मिनट तक किताब पढेंगे। कार्यक्रम में शिक्षकों ने भी बच्चों को प्रेरक कहानियां पढ़कर सुनाई एवं बच्चों ने भी अपनी कहानी पढ़कर शिक्षकों एवं अभिभावकों को सुनाया।

इसे भी पढ़ें: बस्ती प्रेस क्लब चुनाव में 34 उम्मीदवारों ने ठोकी ताल

क्या है रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट (Room to Read India Trust)

ये संस्था भारत के 13 राज्यों में साक्षरता को लेकर दो प्रकार से कार्य करती है। पहला, कक्षा एक से लेकर पांच तक सरकारी विद्यालय में पुस्तकालय स्थापित करने एवं दूसरा कक्षा एक-दो के बच्चों के साथ भाषा कालांश पर शिक्षकों के साथ मिलकर कार्य करना।

इसे भी पढ़ें: जानें कहां गए बचपन के वो दिन

Spread the news