UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है। यूपी बोर्ड की तरफ से 18 जून यानि शनिवार को 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी किया जाएगा। बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार, हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम दोपहर दो बजे जारी किया जाएगा, जबकि, इंटरमीडिएट का परिणाम शाम 4 बजे जारी होगा। परीक्षा परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा।

इन वेबसाइटों पर जानें रिजल्ट

upresults.nic.in
upmsp.edu.in
upmspresults.up.nic.in
results.nic.in

गौरतलब है कि इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की थी। बोर्ड के इस फैसले के बावजूद भी कई विषयों में सिलेबस के बाहर से प्रश्न पूछे गए थे। यही वजह है कि बोर्ड ने छात्रों को आउट ऑफ सिलेबस प्रश्नों के लिए बोनस अंक देने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त जिन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं में लिखावट साफ होगी, उन्हें भी बोर्ड की तरफ से एक अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान किया गया है।

मैसेज से भी जान सकेंगे रिजल्ट

हर परीक्षार्थी को रिजल्ट का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। रिजल्ट जारी होते ही परीक्षार्थी परिणाम जानने के लिए वेबसाइट पर आ जाते हैं। इसके चलते वेबसाइट पर ट्रैफिक काफी बढ़ जाती है, जिसके चलते वेबसाइट स्लो हो जाती है या फिर सर्वर डाउन हो जाता है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए छात्र मैसेज के माध्यम से भी परिणाम चेक कर सकते हैं। 10वीं या 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए परीक्षार्थी को UP10/UP12 लिखकर स्पेस देना होगा और फिर अपना रोल नंबर लिखना होगा। इसके बाद मैजेस को 56263 पर भेज होगा। इसके कुछ ही देर में रिजल्ट का मैसेज आपके फोन पर आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: AC कोच में सफर करने वाले जान लें सुविधाओं के बारे में

ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट

स्टेप- 1: सबसे पहले यूपी बोर्ड (UP Board Result 2022) की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।

स्टेप- 2: होमपेज पर, ‘यूपी बोर्ड क्लास 10th या यूपी बोर्ड क्लास 12th परिणाम 2022’ का लिंक दिखाई देखा, जहां आपको क्लिक करना होगा (लिंक एक्टिव होने के बाद)

स्टेप- 3: अपना यूपी बोर्ड रोल नंबर और अन्य मांगी गई जानकारी दर्ज करें।

स्टेप- 4: सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप- 5: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम स्क्रीन पर शो हो जाएगा।

स्टेप- 6: अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या लेपटॉप/कंप्यूटर पर सेव कर लें।

इसे भी पढ़ें: न्याय के लिए जन-जन को जागरूक होने की है आवश्यकता

Spread the news