Prime Minister Housing Scheme: लिस्ट में शामिल लोगों की दोबारा होगी जांच

0
289
Prime Minister Housing Scheme

Prime Minister Housing Scheme: सबको छत देने के उद्देश्य से चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्रता के आधार पर लोगों को आवास की उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन इस बीच 966 प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्रों की दोबार जांच कराई जाएगी। मंत्रालय ने विभाग को जांच के लिए निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि जांच कर देखा जाए कि ग्रामीणों ने आवास तो नहीं बना लिया या फिर पलायन तो नहीं कर लिया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2021 की जनगणना के आधार पर 508 लोगों को पक्की छत मुहैया कराई गई है। वर्ष 2019 में ग्रामीण विभाग की ओर से गांवों में सर्वे कराया गया था। इस सर्वे में 1350 लोग ऐसे मिले थे जो कच्चे मकानों में जीवन यापन करने का मजबूर हैं। वहीं सरकार की तरफ से दूसरे चरण में जनवरी में 383 लोगों के लिए आवास का पैसा जारी किया गया था।

इसे भी पढ़ें: जानें शौचालय में रह रही दादी-पोती का सच

इसी क्रम में अप्रैल माह में लाभार्थियों को दूसरी किस्त जारी की गई। अब सरकार तीसरी व अंतिम किस्त दस हजार रुपए भेजने की तैयारी में है। किश्त जारी करने से पहले शासन की ओर से बाकी बचे 966 पात्रों का दोबारा सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। डीडीओ दिग्विजय तिवारी के मुताबिक मंत्रालय की ओर से 2020 के सर्वे में पात्र मिले ग्रामीणों का दोबारा जांच के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि जनपद में 966 पात्र ऐसे हैं जो अभी भी बेघर हैं।

इसे भी पढ़ें: मौसम ने ली करवट, 15 जिलों में हो सकती है बारिश

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें