Pratapgarh: शिक्षा क्षेत्र में लगातार 32 वर्षों तक अहर्निश सेवा के पश्चात सेवानिवृत्ति के अवसर पर आदर्श शिक्षक सुरेंद्र प्रसाद पांडेय का सारस्वत अभिनंदन और सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ शक्ति कुमार पांडेय ने किया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह डॉक्टर सौरभ पांडेय,सदर विधायक राजेंद्र मौर्य, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्र, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रमा शंकर शुक्ल, वरिष्ठ भाजपा नेता शिव प्रकाश मिश्र सेनानी, खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, उमाशंकर मिश्र, नगर संघचालक मुरलीधर केसरवानी और पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष ओम प्रकाश त्रिपाठी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, प्रतापगढ़ के जिला कार्यवाह डॉक्टर सौरभ पांडेय ने कार्यक्रम में विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि शिक्षक समाज और राष्ट्र को दिशा देने का कार्य करता है। शिक्षा के द्वारा ही समाज में समरसता का भाव उत्पन्न किया जा सकता है। हम सभी को समरस समाज के साथ-साथ सशक्त और समृद्ध राष्ट्र के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का सदैव निर्वहन करते रहना चाहिए। अपने विचार व्यक्त करते हुए सदर विधायक राजेंद्र प्रसाद मौर्य ने कहा कि भारतवर्ष में शैक्षिक क्रांति हो रही है। शिक्षा के द्वारा ही विचार का प्रवाह हो सकता है और एक शिक्षक की समाज के परिवर्तन में और समाज को सही दिशा में ले चलने में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

विचारक डॉक्टर शक्ति कुमार पांडेय ने कहा कि आज के डिजिटल युग में शिक्षक जिम्मेदारी बहुत बढ़ गई है और उसे सदैव सतत ज्ञान के प्रवाह को गतिमान बनाए रखने के लिए तैयार रहना पड़ता है। भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्रा ने सुरेंद्र प्रसाद पांडेय के व्यक्तित्व की सराहना करते हुए कहा कि आपके द्वारा शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक जीवन में अनेक कार्य किए गए हैं। इस मौके पर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल,वरिष्ठ भाजपा नेता शिव प्रकाश सेनानी ने शिक्षकों के प्रति अपना भाव प्रकट करते हुए कहा कि भारतवर्ष में प्राचीन समय से ही गुरु के प्रति आदर का भाव रहा है।

इसे भी पढ़ें: विद्युत उत्पादन का यूपीपीसीएल ने बनाया रिकॉर्ड

कार्यक्रम के आरंभ में मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन और अतिथि स्वागत के पश्चात आगंतुक अतिथियों द्वारा और सम्मानित शिक्षक बंधुओं और समाज के श्रेष्ठ बंधुओं द्वारा अनेक प्रकार के स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्रम श्रीरामचरितमानस और अनेक पुस्तकों, पुष्पगुच्छ और मालाओं के साथ अभिनंदन और स्वागत किया गया।इस मौके पर शिशिर खरे, डॉ बृजभानु सिंह द्वारा तैयार किये गये सम्मान पत्र का वाचन राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिला महामंत्री राजेश मिश्रा द्वारा किया गया।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी किया ने स्कूल चलो अभियान-2023 का शुभारंभ

Spread the news