Opinion Poll: जानें किन राज्यों में फिर से खिलने जा रहा कमल और कहां से कांग्रेस को मिलेगी गुड न्यूज

0
292
Opinion Poll

नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनाव के एलान के बाद सियासी सरगर्मी काफी बढ़ गई है। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही है। वहीं ओपिनियन पोल में भाजपा के लिए राहत भरी बात निकलकर आ रही है। क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य असम में भाजपा सरकार की वापसी के संकेत मिल रहे है। जबकि तमिलनाडु में कांग्रेस को खुशखबरी मिल सकती है। एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार केरल में लेफ्ट का किला ढहने से बच सकता है। वहीं असम में बीजेपी को 68 से 76 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस गठबंधन को 43 से 51 सीटें मिल सकती हैं। वहीं अन्य दलों के खाते में 5 से 10 सीटें जाने का अनुमान है। ओपिनियन पोल के अनुसार तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 154 से 162 सीटें हासिल हो सकती हैं। इसके साथ ही बीजेपी और एआईएडीएमके गठबंधन को 58 से 66 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं एलडीएफ के खाते में 8 से 20 सीटें जाने की उम्मीद है।

केरल में वामपंथी दलों के लिए राहत की बात है, क्योंकि ओपिनियन पोल में यहां लेफ्ट सत्ता में वापसी कर रही है। ओपिनियन पोल में केरल में वामपंथी दलों के गठबंधन के सत्ता में वापसी में लौटने की संभावना नजर आ रही है। एलडीएफ को तटीय राज्य में 83 से 91 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। कांग्रेस गठबंधन यूडीएफ को 47 से 55 सीटें मिलने का अनुमान है। बीजेपी का भी खाता खुलने की उम्मीद है और 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल, असम सहित 5 राज्यों के लिए चुनाव का एलान हो चुका है। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होने हैं और असम में तीन चरणों में चुनाव होंगे।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान

इसी तरह केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में चुनाव होंगे मतलब 6 अप्रैल को यहां मतदान होना है। मजे की बात यह है कि 2 मई को सभी 5 राज्यों के चुनाव नतीजों का एक साथ ही एलान किया जाएगा। वहीं पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में पश्चिम बंगाल पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। पश्चिम बंगाल में इस बार का चुनाव टीएमसी के लिए काफी अहम है। क्योंकि लगतार दो बार से सत्ता में रहने वाली ममता बनर्जी को इस बार बीजेपी से कड़ी टक्कर मिल रही है। वहीं बीजेपी असम में बनी पूर्ण बहुमत की अपनी पहली सरकार को दोबारा सत्ता में लाने के लिए मैदान में उतरेगी।

पश्चिम बंगाल में पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल को होनी है। तीसरे चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को। 10 अप्रैल को चौथे चरण की वोटिंग होगी। 5वें चरण की 17 अप्रैल और छठें का मतदान 22 अप्रैल को होगा। सातवें और अंतिम चरण का मतदान 26 अप्रैल को कराया जाएगा। वहीं असम में पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल और तीसर चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को होनी है। 2 मई को सभी पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे आ जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: राज्यपाल के साथ विधायकों ने की हाथापाई, पांच विधायक निलंबित

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here