Noida News: ब्रम्हा कुमारियों ने सोमवार को नोएडा के सेक्टर 99 में सुप्रीम टावर्स के सामुदायिक हॉल में लगभग 200 बीके भाइयों, बहनों, सदस्यों और बड़ी संख्या में विशिष्ट अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में रक्षा बंधन उत्सव मनाया। सेवानिवृत्त आईएएस, सुप्रीम कोर्ट के वकील, भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारी, अनेक वरिष्ठ मीडिया और कॉर्पोरेट प्रोफेशनलस ने इसमें भाग लिया। पूरे कार्यक्रम का आयोजन नोएडा सेक्टर 46 के बीके मेडिटेशन सेंटर द्वारा किया गया, जहां बीके बहन येशु, जो एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक और प्रेरक वक्ता, जीवन कौशल प्रशिक्षक और ओम शांति रिट्रीट सेंटर (ओआरसी) गुरुग्राम की फैकल्टी हैं, ने एक आध्यात्मिक कार्यशाला की सभा को संबोधित किया।

“रक्षा बंधन का आध्यात्मिक महत्व तब होता है जब कोई व्यक्ति विचारों, शब्दों और कार्यों में पवित्रता का जीवन जीने के लिए उस सर्वशक्तिमान परमपिता परमात्मा (भगवान) के साथ पवित्रता का दिव्य व्रत लेता है। हम में से प्रत्येक एक छोटी सी प्रकाश रूपी आध्यात्मिक ऊर्जा है जो प्रत्येक आत्मा को शुद्ध और हार्दिक शुभकामनाएँ देती है, क्योंकि राखी प्यार, पवित्रता के अहसास और परिवर्तन का उत्सव है।

Noida News

बीके येशु ने इस आयोजन के आध्यात्मिक महत्व को समझाते हुए कहा कि बीके सिद्धांत लोगों को उनके दैनिक जीवन में गहरे व्यक्तिगत मूल्यों के साथ जुड़ी सकारात्मक और शक्तिशाली ऊर्जा लाने में मदद करने के लिए समर्पित हैं। इन आंतरिक संसाधनों की खोज और इन्हें उभारने का माध्यम राजयोग मेडिटेशन है, जो एक जीवन-परिवर्तनकारी एवं आपकी ऊर्जा को रिचार्ज करने का माध्यम है। यह गहन स्वतंत्रता का संकेत देता है और सहज ही स्वयं को उसे परमपिता परमात्मा से जोड़कर दुनिया में शांति, आनंद, खुशी, एकता और दिव्यता के शुद्ध कंपन को फैलाने पर ध्यान केंद्रित करता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए काफी मुफीद है शहद

उन्होंने तिलक और राखी की रस्म के बारे में आगे बताते हुए कहा कि तिलक शरीर-चेतना और बुराइयों के जाल पर विजय पाने का प्रतीक है जो हमें नकारात्मक कार्य करने के लिए प्रभावित करते हैं। यह व्यक्ति की आत्म-चेतना से संबंधित मजबूत जागरूकता के जागरण का भी प्रतीक है, जो दिव्य ऊर्जा के अनंत बिंदु के रूप में अपनी वास्तविक पहचान को महसूस करता है – आत्मा, रूह या दिव्य प्रकाश ऊर्जा, न कि भौतिक शरीर। इसीलिए मानवीय “बंधन” अक्सर अपेक्षा और नाखुशी के घोर दुखों का कारण होते हैं, जबकि आत्माओं के साथ “दिव्य प्रबुद्ध संबंध” शक्ति, प्रेरणा और खुशी के स्रोत के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए, राखी बांधना हमारे (आत्माओं) द्वारा ली गई पवित्रता की प्रतिज्ञा का प्रतीक है, भगवान शिव से की गई एक प्रतिज्ञा है कि हम शांति और आनंद के सद्भाव में अपने पूरे जीवन के लिए पवित्र रहेंगे क्योंकि हम सभी आत्माएं परस्पर भाई बहन हैं और हमारे आध्यात्मिक पिता एक ही हैं- एक परमपिता परमात्मा और यही रक्षा बंधन के अवसर पर सभी के लिए कल्याण की प्रार्थना से जुड़ा पूर्ण सत्य है।

इसे भी पढ़ें: पुलिस की नाक के नीचे से निकल गई माफिया अशरफ की पत्नी जैनब

Spread the news