RIL AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) के 46वें एजीएम से बड़ी उलटफेर होने की खबर आ रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) से मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पर अब ईशा अंबानी की नियुक्ति कर दी गई है। जानकारी मिल रही है कि आरआईएल बोर्ड ने निदेशक मंडल में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति की सिफारिश की है। इससे अब नीता अंबानी बोर्ड से हट जाएंगी। हालांकि वह रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी।

एजीएम में मुकेश अंबानी ने बताया कि गत 10 वर्षों में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने 150 अरब डॉलर का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी कॉरपोरेट ग्रुप की तरफ से किया गया यह सबसे बड़ा निवेश है। उन्होंने एजीएम में कहा कि वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस इंडस्ट्री ने 2.6 लाख नए लोगों नौकरी दी है। मौजूदा समय में रिलायंस में ऑनरोल कर्मचारियों की संख्या 3.9 लाख हो चुकी है। अंबानी ने कहा कि हमने जितने इनडायरेक्ट आजीविका के अवसर पैदा किए हैं वो कई गुना अधिक है।

रिलायंस के रेवेन्यु में जबरदस्त इजाफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बहीखाता के बारे में बताते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का कंसोलिडेट रेवेन्यू 9,74,864 करोड़ रुपये रहा। जबकि वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस का EBITDA 1,53,920 करोड़ रुपये था, जबकि नेट प्रॉफिट 73,670 करोड़ रहा। इसी क्रम में रिलायंस रिटेल की ताकत भी दोगुनी से अधिक हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप की छुट्टी कर देगा जियोबुक

गणेश चतुर्थी पर मिलेगा जियो फाइबर का तोहफा

इसी क्रम में मुकेश अंबानी ने एजीएम में एलान करते हुए कहा कि 19 सितबर यानी गणेश चतुर्थी के दिन रिलायंस जियो फाइबर का तोहफा देश को मिल सकता है। बता दें कि रिलायंस के जियो एयर फाइबर से उपभोक्ताओं को 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी के उपयोग में मदद मिलेगी। घर और ऑफिस में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस के तहत यह सेवा मिलेगी। गौरतलब है कि दूरसंचार के क्षेत्र में जियो एयर फाइबर के आने से मार्केट में कंपिटिशन बढ़ने की संभावना काफी बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें: नीता अंबानी ने ‘हर सर्किल एवरीबॉडी’ परियोजना की शुरू

Spread the news