Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने कमाल कर दिया है। उन्होंने अपने पहले ही थ्रो से दुनिया को हिला दिया। बुडापेस्ट में खेली जा रही चैंपियनशिप के क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पहले ही थ्रो से धमाल मचाते हुए फाइनल में एंट्री कर ली है। इसके साथ ही उन्होंने 2024 पेरिस ओलिंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के भाले ने क्वालिफिकेशन में 88.77 मीटर की दूरी नाप दी। बता दें कि टोक्यो ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) अब अपने मेडन वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल से महज एक कदम की दूरी पर हैं।

गौरतलब है कि गत वर्ष नीरज गोल्ड जीतने से चूक गए थे। शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भी उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा था। इस बार उनके पास सिल्वर को गोल्ड में बदलने का मौका है। रविवार को जवेलियन थ्रो का खिताबी मुकाबला होना है। क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज चोपड़ा ग्रुप ए में थे। जहां बाकी के खिलाड़ियों का 80 मीटर तक पहुंचना मुश्किल हो रहा था, वहीं नीरज ने पहले ही थ्रो में 88.77 मीटर का बेस्ट प्रदर्शन किया।

एक ही थ्रो से बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नीरज चोपड़ा ने जैसे ही भाला फेंका, उनके थ्रो की दूरी देखकर हर कोई हैरान रह गया। ण्सा लगा कि उनका भाला 90 मीटर के करीब रहा है, हालांकि भाला 90 मीटर का मार्क क्रॉस नहीं कर पाया। इसके बावजूद भी भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। नीरज ने 88.77 मीटर के साथ वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल पहुंचने वाले नीरज चोपड़ा पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

Spread the news