पांच लाख लोगों को है अपनी कार की डिलीवरी का इंतजार, जानें किस गाड़ी की है सबसे ज्यादा डिमांड

0
278
Maruti Suzuki

नई दिल्ली। बीता वर्ष 2020 देश क्या पूरे विश्व समुदाय के लिए बेहद मुश्किलों भरा रहा है। कोरोना काल के दौरान जारी लॉकडाउन की वजह से देश के सभी सेक्टर काफी प्रभावित हुए हैं। इसमें आटो सेक्टर का भी काफी नुकसान हुआ है। कोरोना के खात्मे के साथ ही अब कारोबार भी धीरे धीरे पटरी पर लौटने लगा है। वहीं कई कंपनियों ने कार के नए मॉडलों को भी लांच किया है। कार के नए मॉडल आने के बाद लोग इन मॉडलों के लेने में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में तकरीबन 5 लाख लोगों को अपनी नई कार की डिलीवरी का इंतजार है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान समय पूरे देश में 5 लाख से अधिक वाहनों की डिलीवरी होनी है। इसी रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा वेटिंग Maruti Suzuki के वाहनों की चल रही है। मारुति सुजुकी के तकरीबन 2.15 लाख कारों के डिलीवरी का इंतजार है। जबकि Hyundai के एक लाख और Kia Motors के 75 हजार वाहनों की डिलीवरी वेटिंग लिस्ट में है।

रिपोर्ट के मुताबिक टाटा मोटर्स, महिंद्रा और निसान के 30 हजार से लेकर 50 हजार वाहनों की डिलीवरी होनी है। गौरतलब है कि यहां पर जो आंकड़ा दिया गया है वह वाहनों की बुकिंग के आधार पर है। इसलिए यह जरूरी नहीं है कि इसको सेल्स में जोड़ा जाए। कई बार ऐसा भी होता है कुछ दिक्कतों के चलते लोग वाहनों की बुकिंग को कैंसिल कर देते हैं। फिलहाल कुछ वाहनों का जहां वेटिंग पीरियड 2 महीने है वहीं Mahindra Thar जैसे मॉडलों के लिए ग्राहकों को 6 से 8 महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा है।

कारों की इस वेटिंग लिस्ट में हैचबैक, स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल, सेडान और एमपीवी आदि शामिल हैं। पिछले वर्ष मार्च महीने में लॉकडाउन लगने से पहले Hyundai ने Creta के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। जबकि वर्ष के अंत तक बाजार में Mahindra Thar और सबसे किफायती एसयूवी Nissan Magnite जैसे मॉडल भी आ चुके हैं।

इसे भी पढ़े: ट्रक में जा घुसी कार, एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौत, सीएम ने जताया दुख

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here