Kanpur: कानपुर मण्डल के वरिष्ठ महाप्रबंधक एलपीजी संतोष कुमार ने सभी गैस एजेंसियों को LPG सुरक्षा पंचायत एवं सेफ्टी क्लीनिक के माध्यम से ग्राहकों को जागरूक करने का आवाहन किया। उन्होंने वितरकों को निर्देशित किया कि एलपीजी उपभोक्ता को जागरूक करना हमारा प्रथम कर्तव्य है, जिससे दुर्घटना को समाप्त किया जा सके।

उक्त बातें LPG वरिष्ठ महाप्रबंधक संतोष कुमार ने पाली भोगनीपुर स्थित कोमल इंडेन ग्रामीण वितरक द्वारा आयोजित एलपीजी सुरक्षा पंचायत कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में आए हुए ग्राहकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर से आए दिन हादसे को ध्यान में रखते हुए जागरूकता मुहिम की शुरुआत की गई है, जिसमें डिलीवरी मैन सेफ्टी चेकलिस्ट ऐप के द्वारा ऑनलाइन परीक्षण करेंगे। यह सुरक्षा जांच कंपनी द्वारा निशुल्क कराया जा रहा है, जिसमें ग्राहकों को ओटीपी के माध्यम से सुरक्षा जांच की पुष्टि करनी होगी।

उन्होंने कहा कि युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर उपभोक्ताओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डिलीवरी मैन द्वारा घर-घर जाकर सिलेंडर, चूल्हा, पाइपलाइन और रेगुलेटर की जांच की जा रही है। अगर रबर 5 वर्ष पुरानी है तो तत्काल उसे बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि लीकेज संबंधित कोई दिक्कत होती है, तो ग्राहक 1906 में तत्काल फोन करें। 2 घण्टे के भीतर समस्या का निदान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अपराधियों के राम नाम सत्य की यात्रा के रास्ते खुले रहेंगे

कानपुर मण्डल के वरिष्ठ महाप्रबंधक ने स्कूल में आयोजित सेफ्टी क्लीनिक में बच्चों को एलपीजी प्रयोग के समय सभी सावधानियां के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। जैसे चूल्हा सिलेंडर से हर हाल में 6 इंच ऊपर होना चाहिए, खाना बनाते समय कभी भी चूल्हा छोड़कर नहीं जाना चाहिए, सिलेंडर हमेशा सीधी अवस्था में रखना चाहिए और रसोई घर में दूसरा कोई ज्वलनशील पदार्थ नहीं रखना चाहिए। साथ ही उन्होंने उपस्थित बच्चों को पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर फील्ड ऑफिसर सिमरन रोहित, विनोद मीणा वितरक एवं गैस एजेंसी सहयोगी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर मतदान कल

Spread the news