Lucknow News: उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) को मिली जीत का उत्साह सपाइयों के सिर चढ़कर बोल रहा है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मिले इस जनादेश ने सपा के हौसले को बढ़ा दिया है। हालांकि पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक (PDA) की राजनीति करने वाले सपा अध्यक्ष घोसी में पिछड़ी जाति से आने वाले बीजेपी प्रत्याशी दारा सिंह चौहान के मुकाबले सवर्ण प्रत्याशी सुधाकर सिंह को मैदान में उतारा था। इसका फायदा भी पार्टी को मिला। सुधाकर सिंह के सामने दारा सिंह चौहान का पिछड़ों का हितैषी होने का भ्रम टूट गया। वहीं घोसी में मिली जीत का सेहरा सपा के कई नेताओं के सिर बांधा जा रहा है। इन सबके बीच सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के चाचा शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) काफी चर्चा में आ गए है। उनके समर्थन में पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का जोश देखते बन रहा है। राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) कार्यालय के सामने शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) के समर्थन में ‘टाइगर अभी जिंदा है’ (Tiger Abhi Zinda Hai) लिखे श्लोगन के साथ होर्डिंग लगाई गई है।

शिवपाल को खोना नहीं चाहते अखिलेश

गौरतलब है कि घोसी में सपा की जीत के बाद अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) चाचा शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) की तारीफ करते हुए उन्हें बधाई दी थी। इससे यह लगने लगा है कि अखिलेश यादव को अपनी गलती का एहसास हो चुका है और वह अब किसी सूरत में शिवपाल यादव को खोना नहीं चाहते। क्योंकि बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में शिवपाल यादव की तारीफ करते हुए कहा था कि आपका ये लोग सम्मान नहीं कर सकते। वहीं घोसी चुनाव प्रचार के दौरान सुहेलदेव भारतीय समाज के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने भी दावा किया था कि चुनाव बाद शिवपाल यादव (Akhilesh Yadav) बीजेपी में शामिल हो जाएंगे। अब चूंकि नतीजे सपा के पक्ष में आने के बाद माहौल बदल गया है।

होर्डिंग वार से एकता का संदेश

सपा की जीत से उत्साहित शिवपाल यादव के समर्थक होर्डिंग लगाकर संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि चाचा–भतीजे में कोई फर्क नहीं है। जब तक चाचा हैं, भतीजे का कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। यही वजह है कि सपा कार्यालय के बाहर लगाई गई होर्डिंग में लिखा गया भतीजे को हारने से पहले चाचा को हराना होगा और यह मुमकिन नहीं नामुमकिन है। वहीं सपा कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग में शिवापल यादव को टाइगर बताने की कोशिश की गई है। समाजवादी पार्टी के युवा नेता अब्दुल अजीम की तरफ से पार्टी कार्यालय के बाहर होर्डिंग लगाई गई हैं, जिसमें बड़े-बड़े शब्दों में ‘टाइगर अभी जिंदा है’ (Tiger Abhi Zinda Hai) लिखा गया है।

इसे भी पढ़ें: गांधी को इतना सम्मान तो कांग्रेस ने 60 वर्षों में भी नहीं दिलवाया

गौरतलब है कि घोसी विधानसभा उप चुनाव के दौरान शिवपाल यादव ने 15 दिन के करीब कैंप करके सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह की जीत के लिए पूरी ताकत लगा दी थी। शिवपाल यादव के बारे में कहा जाता है कि उनको जमीन के साथ-साथ संगठन में अच्छी पकड़ है। इस बात को उन्होंने घोसी उप चुनाव में साबित कर दिखाया है। घोसी विधानसभा उप चुनाव में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने बीजेपी के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 42,759 वोटों के अंतर से हराया है। सुधाकर सिंह को कुल 1,24,427 वोट मिले, जबकि दारा सिंह चौहान को 81,668 वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

इसे भी पढ़ें: विश्वविद्यालय बनने की मांग को लेकर युवाओं ने भरी हुंकार, सीएम योगी का लिखा पत्र

Spread the news