Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University), लखनऊ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के शोधार्थी सुरेन्द्र कुमार को विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई। यह शोध कार्य लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के समन्वयक प्रो. डॉ. मुकुल श्रीवास्तव के शोध निर्देशन में संपन्न हुआ।

इनका मौलिक शोध कार्य, जिसका शीर्षक ‘शिक्षा के विकास में सामुदायिक रेडियो की भूमिका’ पर आधारित है। मीडिया सभागार में आयोजित मौखिकी में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ के जनसंचार विभाग विभागध्यक्ष प्रो. डॉ. पिताबस प्रधान विशेषज्ञ के तौर पर मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि डॉ. सुरेन्द्र कुमार राजा श्री कृष्णदत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जौनपुर से पत्रकारिता में स्नातक के बाद डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैज़ाबाद से पत्रकारिता एवं जनसंचार में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय, वर्धा से एमफिल उपाधि प्राप्त करने के बाद यूजीसी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट भी पत्रकारिता एवं जनसंचार में उत्तीर्ण की।

डॉ. सुरेन्द्र कुमार ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई शोध संगोष्ठियों में शोध पत्रों का प्रस्तुतीकरण किया है, साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में इनके शोध आलेख प्रकाशित हुए है। वर्तमान में वे मुख्यमंत्री शोधार्थी के रूप में नियोजन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के मार्गनिर्देशन में शोध कार्य कर रहे है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, शोध निदेशक और परिवारजनों को देने के अलावा अपने प्रारम्भिक विद्यालय और विश्वविद्यालय के गुरुजनों का आभार व्यक्त किया।

इसे भी पढ़ें: गोला गोकर्ण नाथ के लेखक वीरेन्द्र सिंह (सजल) ने मुंबई में बिखेरा जलबा

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र मेरे लिए बिल्कुल नया था, लेकिन कड़ी मेहनत और अध्यापकों से मिली उचित सलाह से राह आसान होती चली गयी, जिससे उन्हें जीवन के उच्च सोपान को पाना आसान हो गया। इस उपलब्धि पर विभाग के शिक्षकों, शोधकर्ताओं और विद्यार्थियों के साथ उनके मित्रों ने हर्ष व्यक्त किया।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते तापमान की बढ़ती चुनौती

Spread the news