लखनऊ/आगरा: नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शुक्रवार को आगरा जनपद की फतेहाबाद नगर पंचायत पहुंचकर वहां के विकास कार्यों, क्षेत्रीय लोगों तथा सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर अधिकारियों के साथ नगर पंचायत कार्यालय में बैठक की। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने एसडीएम फतेहाबाद जेपी पांडेय एवं अधिशाषी अधिकारी फतेहाबाद राघवेंद्र शर्मा को सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का त्वरित समाधान करने, विकास कार्यों में तेजी लाने तथा लोगों की मूलभूत समस्याओं का तत्काल समाधान करने व सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

मंत्री को सफाई कर्मचारियों ने अपनी समस्याएं बताते हुए कहा कि हमें मासिक मानदेय समय पर नहीं मिलता, झाड़ू की व्यवस्था नहीं की जा रही तथा मशीनें उपलब्ध नहीं हैं, ठंडी में वर्दी नहीं मिली। इस पर मंत्री ने अधिकारियों को इन सभी समस्याओं का शीघ्र समाधान करने को कहा। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप अपने नगर को साफ सुथरा, स्वच्छ एवं सुंदर बनाएं, जिससे कि यहां का जनजीवन खूबसूरत बने। यहां से लोग बाहर जाने के बजाय बाहर से लोग यहां पर आकर रहे। बाहरी लोग यहां आकर उद्योग लगा सके, जिससे कि यहां की बेरोजगारी दूर हो सके। मंत्री ने सफाई कर्मियों से उनके बच्चों की पढाई लिखाई के बारे में भी पूछा। उन्होंने बच्चों को नियमित स्कूल भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि जीवन में सभी को अपने समर्थ के हिसाब से संघर्ष करना पड़ता है। बच्चों की पढ़ाई के साथ उनका पालन पोषण पूरी जिम्मेदारी के साथ करना चाहिए।

नगर विकास मंत्री ने एसडीएम फतेहाबाद जेपी पांडेय तथा अधिशाषी अधिकारी राघवेंद्र शर्मा को नगर की नियमित साफ़ सफाई करने, सफ़ाई में मशीनों का अधिक से अधिक प्रयोग करने, सफ़ाई कर्मियों का मासिक मानदेय नियमित रूप से देने, नाली, खड़ंजा व तालाब बनाने पर विशेष ध्यान देने को कहा। इस दौरान फतेहाबाद विधायक छोटेलाल वर्मा ने रामनगर में बनाए 20 करोड़ रुपए की लागत से 03 किलोमीटर लंबाई का बनाए जा रहे नाले की समस्या को उठाया, जिसके निर्माण में देरी हो रही है तथा गलत निर्माण से नाले का पानी ढलान की ओर नहीं जा रहा। इस पर मंत्री ने सीएनडीएस कार्यदाई संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर टीपी शर्मा को फोन लगाकर नाले का निरीक्षण करने तथा खामियों को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। विधायक के पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार की शिकायत पर उन्होंने एसडीएम को इसकी जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा।

इसे भी पढ़ें: दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस है ‘फेक न्यूज’

फतेहाबाद नगर पंचायत की पूर्व चेयरमैन आशा देवी ने इस दौरान बताया कि विगत 05 वर्षों में 1250 पीएम आवास दिए गए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति की स्थापना दीनदयाल पार्क में और कराई जानी है। उन्होंने बताया कि 05 से 10 वर्षों में यहां पर काफी बदलाव हुआ है। इस नगर पंचायत का काफी विकास हुआ है। यहां पर बिजली आई, नाली, खड़ंजा व सड़के बनाई गई। लोगों की अब इसे नगर पालिका परिषद बनवाने की मांग है। इस दौरान नगर विकास मंत्री ने नगर पंचायत कार्यालय का एवं वहां के कार्यालय परिसर में रखी हुई मशीनो और ट्रैक्टर ट्राली आदि का भी निरीक्षण किया तथा खराब चीजों को शीघ्र बनवाने को कहा। इस दौरान नगर के गणमान्य नागरिक,नगर पंचायत के वित्त नियंत्रक, सफाई कर्मचारियो में अनिल, जितेंद्र कुमार, महेश, हरीश, कमल एवं महिला सफाई कर्मचारी भी उपस्थित थी।

इसे भी पढ़ें: औद्योगिक क्रांति 4.0 को यूपी करेगा लीड

Spread the news