कानपुर: कानुपर के बेकनगंज में जुमे की नमाज के बाद दुकान बंद कराने को लेकर हुए बवाल (Kanpur Violence) में अब तीन एफआईआर दर्ज किए गए हैं। इन एफआईआर में 40 नामजद और 1000 अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है। वहीं तनाव को देखते हुए बेकनगंज की नई सड़क पर अघोषित कर्फ्यू लगाया गया है। इसके साथ ही पुलिस ने 35 उपद्रवियों को गिरफ्तार भी कर लिया है।

पुलिस ने इस मामले में अब तक 40 लोगों को नामजद करते हुए 1000 अज्ञात लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। वहीं हिंसा प्रभावित क्षेत्र में देर रात तक बड़ी संख्या में पुलिस-पीएसी, आरएएफ और आरआरएफ मार्च करते रहे। पुलिस के अनुसार अब तक 40 उपद्रवियों को चिन्हित कर लिया गया है। इन सभी आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उनकी संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी और बुल्डोजर भी चलेगा।

बता दें कि कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदा करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहीं पर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र और डीजीपी डीएस चौहान से बवाल के बारे में पूरी जानकारी हासिल की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि बवालियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए, एक भी दोषी बचने न पाए। इसके अलावा उन्होंने अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को फोन करके निर्देश दिया कि पल-पल की जानकारी लेते रहें और बवालियों से सख्ती से निपटें।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने दिए संपत्ती जब्त करने के निर्देश

गौरतलब है कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सड़क पर उतरी हजारों की भीड़ ने पथराव और बमबाजी की थी। इस दौरान एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां तोड़ डाली गईं। पुलिस ने उपद्रव को रोकने के लिए घेराबंदी करते हुए लाठीचार्ज किया व आंसू गैस के गोले दागे। करीब दो घंटे आराजक तत्व ने उपद्रव मचाया, इस बवाल में 35 लोग घायल हुए हैं।

बता दें कि भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में बंदी का आह्वान किया गया था। शुक्रवार सुबह से ही नई सड़क, मूलगंज, बेकनगंज, चमनगंज यतीमखाना सहित अधिकांश क्षेत्रों के बाजार बंद करा दिए गए थे। दोपहर दो बजे के करीब जुमे की नमाज के बाद भारी भीड़ परेड व नवीन मार्केट बंद कराने बंद कराने लगी। दूसरे छोर पर यतीमखाना चौराहे पर भी लोग एक जुट होने लगे। नारेबाजी के बीच भीड़ परेड की तरफ बढ़ी। चंद्रेश्वर हाते के सामने कुछ लोगों ने विरोध किया, जिसपर पथराव व नारेबाजी शुरू हो गई। इसके बाद उपद्रवी हाते के अंदर घुसने लगे तो तनाव बढ़ गया।

इसे भी पढ़ें: ‘नैरेटिव’ से ज्यादा जरूरी है ‘सच’

Spread the news