twitter-facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब लोगों की जिंदगी में शामिल हो चुके हैं। गांव से लेकर शहर तक शायद ही कुछ ऐसे लोग हों जिनके स्मार्टफोन फोन में फेसबुक और ट्विटर की आईडी न हो। यह हाल फेसबुक और ट्विटर के प्रोफेशनल यूजर्स का है। जो कई घंटों तक सोशल प्लेटफॉर्म पर चिपके रहते हैं ओर ट्रेंडिंग टॉपिक को लेकर ट्वीट-रिट्वीट करते रहते हैं। चूंकि करोड़ों लोग इन प्लेटफॉर्मों पर है ऐसे में यूजर्स को सिग्निफिकेंट पर्सनालिटीज, सेलिब्रिटीज या अपने फील्ड में कार्य करने वाली कंपनियों इत्यादि की पहचान के लिए ब्लू बैज (ब्लू टिक) दिया जाता है। आप लोग भी देखते होंगे कि कई लोगों के फेसबुक और ट्विटर (twitter-facebook) प्रोफाइल पर ब्लू टिक दिख जाता है। ऐसे में दिमाग में यह सवाल आता है कि आखिर इसका मतलब क्या होता है।

ऐसे में जिन यूजर्स की प्रोफाइल पर ब्लू टिक दिख जाए समझ लीजिए कि ट्विटर ने उस अकाउंट को वेरीफाई किया है, और उसके बाद ही उसे ब्लू टिक मिला है। वहीं कई लोग ऐसे भी है जो ब्लू बैज/ब्लू टिक अप्लाई करने की प्रक्रिया को जानने व समझने की कोशिश करते रहते हैं। बता दें कि ट्विटर की नई वेरिफिकेशन पॉलिसी के तहत अब कोई भी ट्विटर यूजर अपनी प्रोफाइल सेटिंग में जाकर अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए आवेदन कर सकता है। पहले यह प्रक्रिया कठिन थी, लेकिन अब थोड़ा सरल हो गया है। वहीं फेसबुक आज भी थोड़ा अलग है।

इसे भी पढ़ें: Priya Prakash Varrier हुईं टॉपलेस, तस्वीरों ने मचाया तहलका

गौरतलब है कि ट्विटर ने जहां अब पब्लिक वेरिफिकेशन लेना शुरू किया है, तो फेसबुक बहुत पहले से ही पब्लिक वेरिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट लेता है। फेसबुक के लिए अगर आप ब्लू टिक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस लिंक (https://www.facebook.com/help/contact/342509036134712) पर जाकर जरूरी जानकारी देनी होंगी। इन डिटेल्स को सही से भरने के बाद आपके पास एक ईमेल आता है, जिसमें कुछ निर्देश दिए होते हैं। इन्हीं निर्देशों के अनुसार आपको आगे बढ़ना है।

बताते चलें कि अगर आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को वेरीफाई करना है, तो इसके लिए आपको अपने देश के नाम के साथ अपनी आईडी और फोटो अपलोड करना होता है। वैलिड आईडी के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डाक्युमेंट आप अपलोड कर सकते हैं।

अगर आपका किसी कंपनी का फेसबुक पेज है, तो ऑफिशियल डॉक्यूमेंट जिस पर मुहर लगी हो, उसके साथ आप ब्लू टिक के लिए अपलोड कर सकते है। कंपनी का कौन-कौन सा वैलिड डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा, इसकी जानकारी भी आप उपरोक्त लिंक पर ले सकते हैं। फॉर्म सबमिट करते समय, आपको सब्जेक्टिव रूप से कुछ अन्य डिटेल भी देने होते हैं कि आपका पेज या प्रोफाइल आखिर क्यों वेरीफाई किया जाना चाहिए!

इसे भी पढ़ें: सिलेंडर में धमाके के बाद जमींदोज हुए दो मकान

इसी के साथ ही अगर आपके पास पहले से आपका ट्विटर या कोई दूसरा सोशल मीडिया पर वेरीफाइड अकाउंट है, तो उसका लिंक भी आप फेसबुक वेरिफिकेशन के समय डाल सकते हैं, और सबमिट करने के बाद वेट करने का विकल्प आपके पास होता है। अगर आपने ठीक तरह से सब कुछ अपलोड किया है, तो उम्मीद की जानी चाहिए कि आपका पेज या प्रोफाइल वेरीफाई हो जाएगा। लेकिन किसी कारण वश अगर यह रिजेक्ट हो जाता है, तो आप 30 दिन के बाद फिर से अप्लाई कर सकते हैं।

इसी तरह ट्विटर की भी प्रक्रिया है, यहां भी आपको आईडी अपलोड करने के साथ-साथ कुछ लिंक देने होते हैं। इसके रिव्यु के बाद ट्विटर वेरीफाई करता है। ट्विटर ब्लू टिक के लिए सामान्य तौर पर जिन्हें योग्य मानती है, जिनकी एलिजिबिलिटी स्वीकार की जाती है, वह कोई गवर्नमेंट हो सकती है, कंपनियां, फ्रीलांसर्स और दूसरे ऑर्गेनाइजेशन भी हो सकते हैं। इसके साथ ही यह न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन और जर्नलिस्ट भी हो सकते हैं। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े लोग भी हो सकते हैं, इसके अलावा स्पोर्ट्स और गेमिंग इंडस्ट्री भी इसमें शामिल है। एक्टिविस्ट और दूसरे इनफ्लुएंस करने वाले लोग भी ब्लू टिक के लिए ट्विटर को आवेदन कर सकते हैं।

ट्विटर ब्लू टिक के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान देना जरूरी होता है। इसके लिए तब आपका अकाउंट कंप्लीट होना चाहिए। जैसे प्रोफाइल नेम, तस्वीर के साथ ईमेल आईडी, फोन इत्यादि सब कम्प्लीट और सही होना चाहिए। इसके साथ ही कम से कम 6 महीने से आप ट्विटर पर सक्रिय हों। ध्यान रहे, सक्रिय होना काफी मायने रखता है। अलावा आपका कोई भी ट्वीट, ट्विटर पॉलिसी के अगेंस्ट नहीं होना चाहिए। ब्लू टिक के लिए अप्लाई करने के बाद आपको मेल आती है, इसके बाद आपको उसके दिए गए निर्देशों के अनुसार आगे की प्रक्रिया जारी रखनी होती है। पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी अगर आपका अकाउंट अप्रूव नहीं होता है तो 30 दिन के बाद आप इस प्रक्रिया के तहत फिर से आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकार के खिलाफ नहीं बोल सकेगा मीडिया

Spread the news