मेंढक—मेंढकी से रीतिरिवाज के साथ रचाई शादी, वीडियो हुआ वायरल

0
1047
Frog - frog wedding

नई दिल्ली। भारत की संस्कृति में आस्था बसती है, तभी तो हमारे यहां पत्थर की पूजा होती है, निराकार को अजान दी जाती है। कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अह्वान पर विपक्ष के विरोध के बीच पूरे देश में ताली—थाली बजाई गई। घरों में दीये जलाए गए। हालांकि इससे कुछ नहीं हुआ। लेकिन महामारी के इस दौर में लोगों का हौसला बढ़ा साथ ही लोगों ने ऐसा करके यह दिखा दिया कि संकट के दौर में हम सब एक हैं। पीएम मोदी का यह संदेश भले ही यहां के कुछ लोगों के समझ में न आ रहा हो, लेकिन यह पूरी दूनिया के लिए बड़ा संदेश था। हमारी संस्कृति ही हम सबको औरों से अलग बनाती है। ऐसी आस्था और विश्वास से जुड़ा एक वीडियो और सामने आया है, जिसे देखकर शायद आपको भी थोड़ी हैरानी होगी।

मेंढक ने मेंढकी की भरी मांग

वायरल हो रहे इस वीडियो में लोगों मेंढक—मेंढकी की पूरे रीतिरिवाज के साथ शादी कराते देखें जा रहे हैं। मेंढक—मेंढकी द्वारा एक—दूसरे को वरमाला पहनाई जाती है। इतना ही नहीं मेंढक बाकायदा मेढकी की मांग भी भर रहा है। यह वीडियो देखकर आपको भी लगेगा कि क्या जानवर भी शादी करते हैं, वह भी हिंदू रीतिरिवाज के साथ। तो बता दें कि भारत में अलग—अलग जगहों पर अलग—अलग तरह की मान्यताएं हैं। वहीं कुछ जगहों पर ऐसी मान्यताएं हैं, जिनके बारे में जाननें के लिए लोग उत्सुक रहते हैं। बढ़ते गर्मी से लोगों बेहाल हो रहे हैं। ऐसे में सभी को अब बारिश की चिंता सताने लगी है।

इसे भी पढ़ें: आखिर ऐसा क्या हुआ कि थाने में फूट—फूटकर रोने लगी महिला दरोगा, देखें वीडियो

अच्छी बारिश के लिए टोटका

वायरल हो रहा वीडियो त्रिपुरा का है। जहां मान्यता है कि मेंढक—मेंढकी की शादी अगर हिंदू रीतिरिवाज से करा दी जाए तो मानसून अच्छा रहता है और जबरदस्त बारिश होती है। इसी परंपरा का निर्वाहन करते हुए मेंढक—मेंढकी की शादी कराई जा रही है। त्रिपुरा में लोग इंद्रदेव को खुश करने के लिए मेंढक—मेंढकी को कपड़ा पहना कर हिंदू रीतिरिवाज से वरमाला पहना कर शादी करा रहे हैं। इस वीडियो में मेंढक से मेंढकी की बाकायदा मांग भी भराई जा रहा है। वहीं अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। लोग इस मीडियो को देखकर यह सोचने को मजबूर हैं कि हमारे देश में कैसी—कैसी मान्यताएं व परंपराएं हैं।

इसे भी पढ़ें: बिल्ली के डर से भागा टाइगर, देखें मजेदार VIDEO

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें