पीएम मोदी ने डिजिटल हेल्थ मिशन का किया शुभारंभ, जानें लोगों को क्या होगा फायदा

0
306
Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का शुभारंभ किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कार्यक्रम से जुड़े और वर्चअली उन्होंने डिजिटल हेल्थ मिशन (digital health mission) को लांच किया। बता दें कि प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (पीएम-डीएचएम) के तहत सभी नागरिकों को एक विशिष्ट डिजिटल हेल्थ आईडी उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें उनी सेहत से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

डिजिटल हेल्थ मिशन (digital health mission) के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री (Prime Minister) के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मं​डाविया भी उपस्थित थे। इस मौके पर मांडाविया ने कहा कि 15 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत और डिजिटल मिशन की घोषणा की थी। मुझे इस बात की खुशी है कि वह आज इस योजना को लांच कर रहे हैं। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए डिजिटल हेल्थ मिशन के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा की थी।

इसे भी पढ़ें: किसानों के भारत बंद में राजनीति का तड़का

बता दें कि छह केंद्र शासित राज्यों में यह पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। जानकारों की मानें तो अगर इस योजना को सही से वास्तविकता के धरातल पर उतारा गया तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में इससे क्रांतिकारी बदलाव आएगा। इससे लोगों को जहां सेहत से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी, वहीं सही समय पर इलाज कराने की सूचना भी मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें: भाजपा सांसद की पिटाई मामले में एक्शन, CO निलंबित

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here