Cyclone Yass: बिहार, झारखंड से लेकर यूपी तक हुआ पानी—पानी, जानें मौसम का हाल

0
158
Cyclone Yass

लखनऊ। चक्रवात तूफान (Cyclone Yass) भले ही तबाही मचाकर चला गया हो पर इसका असर अभी भी कई राज्यों पर बरकरार है। बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लगातार तेज हवा के साथ बारिश जारी है। इन राज्यों में तेज हवा के बीच जारी बारिश की वजह से कई जगह आवगमन बाधित हो गया है तो कई हिससों में विद्युत आपूर्ति भी ठप हो गई है। वहीं पेड़ व आकाशीय बिजली गिरने की वजह से कई लोगों के मौत की भी सूचना है। इसके चलते हवाई यात्रा भी प्रभावित हो रही है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश (uttar pardesh) में अभी 48 घंटे तक रुक—रुककर बारिश व तेज हवाएं चलती रहेंगी। जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका भी जताई गई है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यूपी, झारखंड और बिहार के अधिकतर हिस्सों में अभी 24 से 48 घंटों तक लगातार बारिश जारी रहेगी। हल्की और मध्यम तीव्रता से लगातार जारी बारिश की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव व बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। वहीं झारखंड की सीमा से सटे जिलों में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। शेरघाटी में 70 मिमी, इस्लामपुर और मखदुमपुर में 60 मिमी, टिकरी में 50 मिमी, वैशाली, बिहारशरीफ, औरंगाबाद, ब्रहमपुर, बोधगया, घोसी, अरवल और गया में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें: निगेटिव महिला ने कोरोना संक्रमित बच्चे को दिया जन्म

यूपी के इन जिलों में जारी रहेगी बारिश

यास चक्रवात की वजह से उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश अभी जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों के 19 जिलों में भारी बारिश होने तथा छह जिलों में सामान्य से भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, महराजगंज, बलिया, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, चंदौली और सोनभद्र जिलों तथा उनके आसपास के क्षेत्रों में तेज हवा चलने और भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

इसके साथ ही अयोध्या, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर और मिर्जापुर जिलों तथा उनके आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवा चलने तथा सामान्य से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक गत 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में वर्षा हुई हैं। इस दौरान गायघाट (बलिया) में सबसे ज्यादा तीन सेंटीमीटर तथा नौतनवा, त्रिमोहानी घाट तथा फरेंदा (महराजगंज) और सकलडीहा (चंदौली) में दो-दो सेंटीमीटर, निचलौल (महराजगंज), बलिया, उस्काबाजार (सिद्धार्थ नगर) दुद्धी (सोनभद्र), बांसगांव (गोरखपुर) तथा देवरिया में एक-एक सेंटीमीटर में बरसात दर्ज की गई।

इसे भी पढ़ें: व्हाइट फंगस के कारण कोरोना के मरीज की आंतों में हो गये कई छेद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here