चक्रवात तौकते : रेड अलर्ट पर महाराष्ट्र, गुजरात और केरल, NDRF की टीमें रवाना

0
192
Cyclone Tawkate

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देश के कुछ हिस्सों में तबाही मचाने चक्रवाती तूफान आ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात तौकते को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा हे कि लक्षद्वीप क्षेत्र में एक बडत्रा दबाव बन गया है, जो अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवात में बदलकर गुजरात तट की तरफ बढ़ जाएगा। वहीं आईएमडी की तरफ से अरब सागर और लक्षद्वीप के ऊपर बने चक्रवात तौकते के तेज होने के आसार के तहत महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। चक्रवात तौकते शनिवार सुबह तक उसी क्षेत्र पर केंद्रित होने का अनुमान है तथा अगले दिन और तेज होने की उम्मीद है। हालांकि चक्रवात के मद्देनजर NDRF की टीमें रवाना कर दी गईं हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो अगले 12 घंटों में यह चक्रवाती तूफान तेज हो जाएगा और इसके बाद के 24 घंटों में यह और तेज हो सकता है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने के साथ 18 मई की सुबह तक यह चक्रवात गुजरात तट तक पहुंच सकता है। उसके बाद यह तूफान उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ेगा तथा 18 मई की सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंचने की उम्मीद है। इसी के साथ आईएमडी ने लक्षद्वीप समूह, केरल, बर्नाटक और तमिलनाडु, गुजरात और गोवा के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक लक्षद्वीप द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। जबकि शनिवार को कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

इसे भी पढ़ें: कैदियों के बीच खूनी संघर्ष, दर्जनों राउंड चलीं गोलियां, तीन की मौत

केरल में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। इसके साथ ही रविवार और सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। अलर्ट के बाद राज्य सरकार ने राहत शिविर खोलकर निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। आईएमडी के अनुसार तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। जबकि कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। फिलहाल IMD की चेतावनी के बाद गहरे समुद्र में निकले मछुआरों को तट पर जल्द से जल्द लौटने की सलाह दी गई है।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने किसानों के खातों में भेजे 20 हजार करोड़ रुपए की 8वीं किस्त

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here