इन लोगों को 28 दिन में लगेगी Covishield की दूसरी डोज, केंद्र ने जारी की गाइडलाइन

0
268
corona vaccine

Coronavirus: कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में दो गज की दूरी के बाद वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। इस समय पूरी देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। पहले और दूसरे डोज के बीच काफी अंतर है। ऐसे में जिन लोगों को पहला टीका लग चुका है, उन्हें दूसरी डोज का इंतजार है। वहीं केंद्र सरकार ने एक बार फिर टीकाकरण के नियमों में बदलाव किया है। अब कोविशील्ड (Covishield) के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर काफी कम कर दिया है।

28 दिन में मिलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कहा गया है कि विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड (Covishield) पहले और दूसरे डोज का अंतर को कम किया गया है। वहीं आम परिस्थिति में पुरान ही नियम लागू होगा। ऐसे लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा।

इसे भी पढ़ें: तीसरी लहर संभावित, आयेगी यह तय नहीं

नई गाइडलाइन के मुताबिक विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोगों को 28 दिन बाद कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी डोज लगाई जा सकेगी। इसी के साथ ही टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ को भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों दिनों में लगाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: 22 मरीजों की मौत! आगरा का पारस हॉस्पिटल सील 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here