सोने-चांदी की कीमतों में फिर हुआ बड़ा बदलाव, जानें आज का भाव

0
149
gold

नई दिल्ली। लगातार उतार-चढ़ाव के बीच सर्राफा बाजार में सोने-चांदी में चमक देखी गई है। सर्राफा बाजारों में आज 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव बुधवार के मुकाबले 452 रुपए प्रति 10 ग्राम चढ़कर 49714 रुपए पर खुला। वहीं चांदी 1354 रुपए प्रति किलो मंहगी होकर 67342 रुपए पर पहुंच गई। जबकि 22 कैरेट सोना 45538 रुपए, 23 कैरेट सोना 49515 और 18 कैरेट सोना 37286 रुपए प्रति 10 ग्राम पर खुला। ज्ञात हो कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की तरफ से जारी भाव और आपके शहर के रेट में 500 से 1000 रुपए का अंतर देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि आईबीजेए की ओर से जारी किए गए भाव देशभर में मान्य हैं। लेकिन इस वेबसाइट पर दर्शाए गए भाव में जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीद करते और बेचते समय आप जीएसटी का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार आईबीजेए देश के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का वास्तविक रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। वैसे तो सोने-चांदी का वास्तविक रेट अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं, पर इनकी कीमतों में मामूली अंतर ही आता है।

ज्ञात हो कि कोरोना संकट के बीच सर्राफा बाजार में काफी उतार-चढ़ाव का दौर बना रहा। इस दौरान सोना-चांदी अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था। लेकिन जैसे-जैसे भारत कोरोना के खिलाफ जंग जीतता हुआ नजर आ रहा है। बाजार गुलजार होते नजर आ रहे हैं। नए वर्ष में सोना-चांदी का भाव जिस तरह चढ़ता नजर आ रहा है, उससे यह अंदाजा लगाया जाने लगा है कि आने वाले समय में सोना-चांदी के भाव आसमान छू सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें