नई दिल्ली। बैंक अपने ग्राहकों को फ्राड से बचाने के लिए समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करते रहते हैं। इसी क्रम में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक 1 फरवरी से नॉन-ईएमवी एटीएम मशीन से लेनदेन नहीं कर सकेंगे। मतलब ग्राहक अब नॉन-ईवीएम मशीनों से रुपए नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी ने अपने ट्विटर हैंडिल से यह जानकारी साझा की है। ग्रहकों पर यह प्रतिबंध वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर होगा। मतलब पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक नॉन-ईवीएम एटीएम मशीन में न तो कैश निकाल सकेंगे और न ही बैंक बैलेंस ही चेक कर पाएंगे।

पीएनबी ने अपने ट्वीट में एटीएम के जरिए हो रहे फ्राड से अपने ग्राहकों को सतर्क करते हुए कहा है कि बैंक ने धोखाधड़ी जैसे कार्ड क्लोजिंग से बचाने के लिए यह निर्णय लिया है। बता दें कि आरबीआई के दिशा-निर्देशों के बाद देश के सभी बैंक केवल मैगस्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन को पहले ही प्रतिबंधित कर दिया है। उसकी जगह ग्रहकों को ईएमवी चिप वाले कार्ड जारी कर दिए गए है, जिसे ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा है। नॉन-ईएमवी एटीएम वह मशीन है, जो डेबिट कार्ड को ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया पूरी होने तक रोककर नहीं रखती। इन मशीनों में कार्ड लगाकर, उसके रीड होने के बाद ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही कार्ड को निकाला जा सकता है।

ये मशीनें डेबिट कार्ड की मैगस्ट्राइप के जरिए डाटा रीड करती हैं, वहीं ईवीएम एटीएम मशीन में डाटा डेबिट कार्ड पर लगी चिप से रीड हो जाता है। इन मशीनों में कार्ड लगाने के बाद आप तब तक उसे वापस नहीं निकाल सकते जब तक आपका ट्रांजैक्शन पूरा नहीं हो जाता। गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक ने बीते दिनों अपने ग्राहकों को ऐप के माध्यम से अपने एटीएम कार्ड को ऑन-ऑफ करने की सविधा दी है। इससे ग्राहक कार्ड को यूज न करने की स्थिति में ऑफ यानी बंद कर सकते हैं, जिससे आपका बैंक खाता सुरक्षित रहेगा।

Spread the news