Amau Haji: दुनिया में वैसे तो हर मामले में किसी न किसी का अपना रिकॉर्ड रहा है। वहीं बात की जाए गंदे आदमी (world dirtiest man passes away) की तो इसका रिकॉर्ड ईरानी व्यक्ति अमौ हाजी (Amou Haji) के नाम जाएगा। ईरानी मीडिया के मुताबिक दुनिया के सबसे गंदे आदमी (world dirtiest man passes away) का अनौपचारिक रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले ईरानी व्यक्ति अमौ हाजी (Amou Haji) की मौत हो गई है। 94 वर्षीय अमौ हाजी (Amou Haji) की मंगलवार को मौत हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक अमौ हाजी (Amou Haji) 50 सालों से नहीं नहाया था, इसीलिए उसे “दुनिया का सबसे गंदा आदमी” कहा जाता था।

ईरानी मीडिया की रिपोर्टों में कहा गया है कि अमौ हाजी (Amou Haji) को डर था कि अगर वह नहाएगा तो उसे इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए उसने करीब 50 वर्षों से नहाना छोड़ दिया था। अमौ हाजी ईरान के दक्षिणी फार्स प्रांत के देजगाह गांव में अकेले रहते थे। IRNA की रिपोर्ट के अनुसार अमौ हाजी (Amou Haji) की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। वहीं वर्ष 2013 में इस व्यक्ति के ऊपर ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ नाम की एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई थी। डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया था कि अमौ हाजी अपना जीवन किस तरह से जी रहे हैं।

IRNA एजेंसी ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा कि अमौ हाजी ने “बीमार होने” के डर से छोड़ दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ महीने पहले पहली बार ग्रामीण उसे नहाने के लिए बाथरूम में ले गए थे। ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने अपनी युवावस्था में लगे कुछ सदमों के चलते नहाना छोड़ दिया था। वर्ष 2014 में, तेहरान टाइम्स ने बताया था कि अमौ हाजी सड़क किनारे मरने वाले जानवरों को खा कर अपना पेट भरते थे। वह जानवरों के मल से भरे पाइप से धूम्रपान करते थे। उनका अपना मानना था कि स्वच्छता से वह बीमार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक जमाना था…

अमौ हाजी की मौत के बाद, अब यह अनौपचारिक रिकॉर्ड एक भारतीय व्यक्ति को मिल सकता है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले इस शख्स अपने जीवन के अधिकांश समय तक स्नान नहीं किया था। वर्ष 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि वाराणसी के बाहर एक गांव के कैलाश “कलाऊ” सिंह ने देश में आने वाली सभी समस्याओं को समाप्त करने के प्रयास तहत 30 वर्षों से अधिक समय तक नहाया नहीं। बताया जाता है कि कलाऊ सिंह हर शाम आग जलाकर धूम्रपान करता था। कलाऊ भगवान शिव का भक्त था, वह एक पैर पर खड़े होकर भगवान शिव की पूजा भी करता था।

इसे भी पढ़ें: एक आरजू उसके संग रहने की

Spread the news