West Bengal Election Result: 294 विधानसभा सीटों में से 292 पर ही हो रही काउंटिंग, जानें क्या है वजह

0
305
west bengal election

नई दिल्ली। देश में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू हो गई है। शाम तक यह तय हो जाएगा कि किस पार्टी को कौन से राज्य में सरकार बनाने का मौका मिलेगा। शुरुआती रुझानों में बीजेपी चमत्कार करने की ओर है। हालांकि अभी पूरी मतगणना होनी बाकी है। वहीं पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की है। क्योंकि यहां ममता बनर्जी टीएमसी की एकबार फिर वापसी के लिए संघर्ष कर रहीं हैं तो वहीं भाजपा सत्ता हासिल करने के लिए पूरा जोर लगा चुकी है। मतगणना के दौरान भी सबकी निगाहे पश्चिम बंगाल के रुझानों पर बनी हुई है। बता दें कि 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 292 सीटों पर ही मतगणना की जा रही है। दो सीटों पर उम्मीदवारों की मौत हो जाने के चलते चुनाव नहीं हो पाया था।

इसे भी पढ़ें: Love Story: उम्रदराज व्यक्ति को दिल दे बैठी 28 वर्षीय लड़की, जानें कैसे हुआ प्यार

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बीच आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने हैं। इसके लिए मतगणना शुरू भी हो गई है। नंदीग्राम से मिल रहे रुझानों में भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ममता बनर्जी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और वह अभी ममता से आगे चल रहे हैं। फिलहाल शाम तक चुनाव परिणाम आने के बाद इस बात से सस्पेंस खत्म हो जाएगा कि राज्य की कमान किसके हाथ आएगी। बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। उसका कारण भी है, क्योंकि ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के बीच टकराव की बात नई नहीं है। राज्य में भाजपा जहां सत्ता में आने के लिए पूरा जोर लगा रही है, वहीं ममता बनर्जी सत्ता में वापसी के लिए हर हथकंडे अपना रही है।

इसलिए 292 सीटों पर हो रही काउंटिंग

बताते चलें कि 294 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 292 सीटों पर ही मतगणना हो रही है। क्योंकि दो सीटों पर उम्मीदवारों की मौत हो जाने के चलते चुनाव नहीं हो पाया था। ज्ञात हो कि राज्य में 292 सीटों के लिए 2116 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके भाग्य का फैसला आज होना है। राज्य में आठ चरणों में मतदान संपन्न हुआ था। जबकि राज्य की शमशेरजंग और जंगीपुरा सीट पर दो उम्मीदावरों के निधन हो जाने की वजह से वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था। फिलहाल ताजा रुझानों में बीजेपी और टीएमसी में कड़ी टक्कर चल रही है।

इसे भी पढ़ें: घमंड से सारा ज्ञान व्यर्थ हो जाता है, इस बुराई से बचें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें