UP Dial-112: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी पुलिस की आपातकालीन सहायता डायल-112 सेवा में संविदा पर काम कर रही महिला कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन से बैकफुट पर आई सरकार अब एक्शन में आ गई है। बुधवार को तीन आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है, जिसमें UP डायल-112 के ADG अशोक कुमार का नाम शामिल है। UP डायल-112 के ADG के तौर पर आईपीएस नीरा रावत को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं लखनऊ के ईको गार्डन में प्रदर्शन कर रहीं डायल 112 की संविदा महिला कर्मचारियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां पुलिस के साथ PAC बल की भी तैनाती कर दी गई है।

बता दें कि इन दिनों राजधानी लखनऊ में उत्तर प्रदेश में इमरजेंसी नंबर डायल 112 सर्विस में संविदा पर तैनात महिला कर्मचारी वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। महिला संविदा कर्मियों ने पहले डायल 112 मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया, लेकिन कोई सुनवाई न होने पर अब ये संविदाकर्मी ईको गार्डन में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

ADG अशोक कुमार पर एक्शन

UP डायल-112 के ADG अशोक कुमार को हटाया जाना, महिला संविदा कर्मियों के प्रदर्शन से जोड़कर देखा जा रहा है। इमरजेंसी सेवा से जुड़े लोगों के प्रदर्शन पर विपक्ष योगी सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की तरफ से महिला संविदा कर्मियों के प्रदर्शन की फोटोज व वीडियोज शेयर कर सरकार को घेरने का प्रयास शुरू हो गया है। वहीं सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए UP डायल-112 के ADG अशोक कुमार हटाकर आईपीएस अधिकारी नीरा रावत को एडीजी की कमान सौंप दी है। आईपीएम नीरा रावत इससे पहले ADG प्रशासन का कार्यभार संभाल रही थीं। वहीं आईपीएस अशोक कुमार को पुलिस मुख्यालय में महानिदेशक का पद दिया गया है। इसी क्रम में सहकारिता प्रकोष्ठ में पुलिस महानिदेशक का पद संभाल रहे आईपीएस अधिकारी आनन्द कुमार को पुलिस महानिदेशक क्राइम ब्रांच बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: त्रेतायुगीन अयोध्या की बिखरने लगी छटा

कौन हैं आईपीएम नीरा रावत

आईपीएस नीरा रावत को UP डायल-112 के एडीजी पर तैनाती मिलने के बाद यह उम्मीद लगाई जा रही है कि प्रदर्शनकारी महिला संविदाकर्मियों को जल्द मना लिया जाएगा। नीरा रावत इससे पहले वीमेन हेल्पलाइन 1090 के ADG का कार्यभार संभाल चुकी हैं। उनकी गिनती गंभीर आईपीएस अधिकारियों में की जाती है। फिलहाल डायल-112 सेवा में संविदा पर काम कर रही महिला कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है।

इसे भी पढ़ें: गुटबाजी में छात्रों ने इकाई अध्यक्ष धीरज दार्शनिक पर हमला

Spread the news