Brij Bhushan Singh: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की मुश्किल बढ़ती नजर आ रही है। महिला पहलवानों की शिकायत पर दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में रेसलिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। बृजभूषण शरण सिंह पर दर्ज एफआईआर की जानकारी अब सामने आई है। एफआईआर के मुताबिक, बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ दर्ज 2 एफआईआर में यौन शोषण की मांग और छेड़छाड़ के 10 मामलों की शिकायत है।

पुलिस में एफआईआर में 10 ऐसे मामलों का जिक्र है, जिसमें बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत की गई है। एफआईआर के अनुसार, इन आरोपों में गलत तरीके से छूना, किसी बहाने से छाती के ऊपर हाथ रखने की कोशिश या हाथ रखना, छाती से पीठ तक हाथ को फेरना और पीछा करना शामिल है।

इन धाराओं में केस दर्ज

जानकारी के मुताबिक महिला पहलवानों की तरफ से यह शिकायत कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को दी गई थी, जिसमें दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को दो एफआईआर दर्ज की। ये दोनों ही एफआईआऱ आईपीसी की धारा 354 (महिला की इज्जत भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 के तहत दर्ज की गई हैं। जानकारों के मुताबिक इसमें एक से तीन साल की जेल की सजा प्रावधान है। सूत्रों के मुताबिक पहली एफआईआर में छह वयस्क पहलवानों के आरोप शामिल हैं और इसमें डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर का भी नाम है।

नाबालिग पीड़िता के पिता ने भी की शिकायत

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज दूसरी एफआईआर एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है। इसमें POCSO अधिनियम की धारा 10 को भी लागू करती है, जिसमें पांच से सात साल की जेल हो सकती है। हालांकि इसमें जिन घटनाओं का उल्लेख किया गया है, वो कथित तौर पर वर्ष 2012 से 2022 तक भारत और विदेशों में हुईं।

नाबालिग की शिकायत के मुताबिक आरोपी ने उसे कस कर पकड़ लिया, तस्वीर खिंचवाने का नाटक किया, अपनी ओर अपनी तरफ खींचा, कंधे को जोर से दबाया और फिर जानबूझकर उसके शरीर को गलत तरीके से छुआ, जबकि पीड़िता ने उसका पीछा करने से मना कर दिया था।

6 महिला रेसलर की शिकायत

शिकायतकर्ताओं में 6 बालिग महिला रेसलर भी हैं। इनमें से पहली रेसलर की शिकायत के अनुसार आरोपी ने होटल के रेस्टोरेंट में रात के खाने के दौरान उसे अपनी मेज पर बुलाया और गलत नियत से टच किया। छाती से लेकर पेट तक हाथ फेरा। रेसलिंग फेडरेशन के ऑफिस में बिना उसकी इजाजत के उसके कुटनों, कंधों और हथेली को छुआ गया। अपने पैर से रेसलर के पैर को भी टच किया गया। रेसलर के मुताबिक, मेरी सांसों के पैटर्न को समझने के बहाने से छाती से पेट तक टच किया गया।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी के सुशासन को ठेंगा दिखा रही जौनपुर पुलिस

दूसरी रेसलर का आरोप है कि जब मैं चटाई पर लेटी हुआ थी, आरोपी (बृजभूषण सिंह) मेरे पास आया, मेरे कोच उस समय मौजूद नहीं थे, उन्होंने मेरी अनुमति के बिना मेरी टी-शर्ट खींची, अपना हाथ मेरे छाती पर रख दिया और मेरी सांस की जांच के बहाने इसे मेरे पेट के नीचे सरका दिया। इसके साथ ही फेडरेशन के ऑफिस में मैं अपने भाई के साथ थी। मुझे अंदर बुलाया और भाई को बाहर रुकने को कहा गया। फिर कमरे में अपनी तरफ उसे जबरदस्ती खींचा।

तीसरी रेसलर के मुताबिक आरोपी बृजभूषण शरण सिंह ने रेसलर से माता-पिता से बात करने के लिए कहा। उसे जबरन गले लगाया और रिश्वत देने की बात कही। वहीं चौथी रेसलर का आरोप है कि आरोपी ने सांस की जांच करने के बहाने नाभि पर हाथ रख दिया। पांचवी रेसलर की शिकायत है कि मैं लाइन में सबसे पीछे थी, तभी गलत तरीके से छुआ गया। मैंने जब दूर जाने की कोशिश की तो कंधे को पकड़ लिया। इसी क्रम में छठी रेसलर का आरोप है कि तस्वीर के बहाने कंधे पर हाथ रखा, जबकि उसने इसका विरोध किया। बता दें कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह अयोध्या में शक्ति प्रदर्शन करने वाले थे, जिसे अब रद्द कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: बजरंग, साक्षी और विनेश के खिलाफ दंगा भड़काने समेत गंभीर मामलों में केस दर्ज

Spread the news