टी—20 सीरीज पर कब्जा करने उतरेगा भारत, वन—डे टीम में कई को मौका

0
277

अहमदाबाद। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले पांचवें टी—20 मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी। भारत को पहले मुकाबले में हार मिली थी जबकि दूसरे मैच में उसने इंग्लैंड को पराजित किया था। तीसरे मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल कर बढ़त ली तो वहीं भारत ने चौथा मुकाबला जीत सीरीज 2-2 से बराबर कर दी थी।
वहीं दूसरी ओर बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने इंग्लैंड के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी। भारत को इंग्लैंड के साथ 23 से 28 मार्च तक तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। सीरीज के तीनों मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। दोनों टीमें फिलहाल इसी स्टेडियम में पांच मैचों की टी—20 सीरीज खेल रही है।

टी—20 सीरीज में पहले तीन मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते थे। लेकिन चौथे मुकाबले में टीम इंडिया लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही और इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़ा था। भारत ने इस सीरीज में जो दो मुकाबले जीते उनमे मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों का बड़ा योगदान रहा। ईशान किशन ने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। चौथे टी—20 की पिच में तीसरे मैच की तुलना में तेजी कम थी और पांचवें तथा अंतिम टी20 मैच में भी इसी समान पिच होने की संभावना है।

भारतीय कप्तान विराट कोहल ने भी चौथे मैच के पिच की सराहना करते हुए कहा था कि पिच अन्य किसी मुकाबले से बेहतर थी। भारत ने जो दो मुकाबले जीते थे उनमें तेज गेंदबाजों ने बड़ी भूमिका निभाई। भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर के खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। दूसरे टी20 में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण ने इंग्लैंड को संतोषजनक स्कोर पर रोका तथा चौथे टी20 में जब बेन स्टोक्स बड़े शॉट लगा रहे थे तो भारत का तेज आक्रमण ने एक बार फिर उसे मैच में वापसी कराई। इंग्लैंड के लिए सीरीज में महत्वपूर्ण बात यह रही कि उसने जो दो मुकाबले जीते उनमे भारत के शीर्ष क्रम को उसने जल्दी निपटाया। हालांकि उसके गेंदबाज ईशान और सूर्यकुमार की चुनौती ने ज्यादा पार नहीं पा सके। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की फॉर्म चिंता का विषय है जो सीरीज के चार मुकाबलों में अपना जलवा बिखेरने में नाकाम रहे हैं। पहले तीन मैच में 1,0,0 बनाने के बाद राहुल ने चौथे मैच में 17 गेंदें खेल 14 रन बनाए थे।

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरूण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी. नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करेन, टॉम करेन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंग्स्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोप्ले और मार्क वुड।

वन—डे में प्रसिद्ध कृष्णा को मौका, क्रुणाल की वापसी

इंग्लैंड के वनडे सीरीज में प्रसिद्ध कृष्णा और क्रुणाल पंड्या को मिल सकता है  मौका

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। वनडे टीम में क्रुणाल पंड्या की वापसी हुई है। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा को गेंदबाजी डिपार्टमेंट में मौका मिला है। टीम में प्रसिद्ध कृष्णा के चुने जाने की भनक किसी को नहीं थी। ऐसे में उनका सिलेक्शन चौंकाने वाला रहा है। टीम की बागडोर कप्तान कोहली ही संभालते दिखेंगे। हिटमैन भी बतौर उप-कप्तान वनडे टीम का हिस्सा है।

वनडे टीम में भी चमकेगा ‘सूर्य’

सूर्यकुमार यादव के टी—20 में उम्दा प्रदर्शन से खुश भारतीय थिंक टैंक ने वनडे टीम में भी जगह दी है। इसके अलावा गेंदबाजी के फ्रंट पर पहली बार टीम में जगह बनाने वाले प्रसिद्ध कृष्णा को घरेलू क्रिकेट में की गई उनकी मेहनत का फल मिला है। उन्हें टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह जोड़ा गया है। बुमराह फिलहाल निजी वजहोें से छुट्टी पर हैं।

गेंदबाजी के मोर्चे पर हेर-फेर

गेंदबाजी के मोर्चे पर कुछ बड़े बदलाव देखे गए हैं। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को ड्रॉप किया गया है। वहीं फिटनेस टेस्ट पास कर टीम इंडिया के कैंप से जुड़े टी। नटराजन को वनडे टीम में जगह मिली है। नवदीप सैनी की जगह क्रुणाल पंड्या को टीम मे शामिल किया गया है। इसके अलावा इंजरी से वापसी करते हुए भुवनेश्वर टी—20 के बाद वनडे टीम में भी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम

विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, केएल राहुल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, और शार्दुल ठाकुर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here