Shyam Kumar
श्याम कुमार

उत्तर प्रदेश सरकार में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने 10 नवम्बर, 2017 को एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा था कि उन्होंने देश का माहौल बिलकुल बदल दिया है, जिसके परिणाम स्वरूप अब तक हमारे देश का जो विनाश हो रहा था, वह रुक गया। केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार पूरी तरह पंगु एवं अनिर्णय का शिकार थी तथा भ्रष्टाचार व घोटालों में आकंठ डूबी हुई थी। साढ़े बारह लाख करोड़ के घोटालों से देश बर्बादी के कगार पर पहुंच गया था। विश्वभर में भारत की छवि बहुत धूमिल हो गई थी।

देश के ऐसे निराशाजनक माहौल में उद्धारकर्ता के रूप में नरेन्द्र मोदी का उदय हुआ। मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही एक के बाद एक क्रांतिकारी कदम उठाने शुरू किए। उन्होंने देश एवं जनता के कल्याण के लिए तमाम नई-नई योजनाएं शुरू कीं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि 2019 में महात्मा गांधी की जो 100वीं जयंती आने वाली है, उस अवसर पर उन्हें सबसे बड़ी श्रद्धांजलि स्वच्छ भारत के रूप में दी जाएगी। नरेन्द्र मोदी के उस आवाहन का अनुसरण करते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने 2 अक्टूबर, 2018 तक पूरे प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कर देने का निर्णय किया तथा वह हर घर में शौचालय बनाने की मुहिम में जुटी हुई है।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने मोदी-सरकार की ‘उज्ज्वला योजना’ का उल्लेख करते हुए कहा कि सत्तर साल तक हमारे देश के कर्णधारों को यह चिंता नहीं हुई कि हमारे देश की महिलाएं धुएं के किस घुटन भरे वातावरण में रसोई में समय बिताती हैं और उनके स्वास्थ्य को कितनी अधिक क्षति पहुंचती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में पहली बार इस दिशा में कदम उठाया और ‘उज्ज्वला योजना’ के अंतर्गत गरीब परिवारों की महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस का कनेक्शन देने की पहल की। उत्तर प्रदेश में जल्द से जल्द हर सही पात्र को यह लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश-सरकार भी कटिबद्ध है। इसी प्रकार नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक हर परिवार को घर देने का वादा किया है। ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के अंतर्गत शुरू की गई केन्द्र सरकार की उस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने एजेन्डे में शामिल कर लिया है तथा नगर विकास विभाग शहरी क्षेत्र में एवं ग्राम्य विकास विभाग ग्रामीण क्षेत्र में आवास-निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने में जुट गए हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2015 को लाल किले की प्राचीर से वादा किया था कि उनकी सरकार एक हजार दिनों में देश के हर गांव तक बिजली पहुंचा देगी तथा इसी अभियान को लेकर ‘दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना’ के अंतर्गत बहुत तेजी से काम हो रहा है। हर घर को बिजली देने के अभियान के साथ नरेन्द्र मोदी ने ‘सौभाग्य योजना’ भी शुरू की, जिसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को मुफ्त बिजली-कनेक्शन देने की योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उस अभियान को सफल बनाने में प्रदेश की योगी-सरकार भी पूरी ताकत से जुटी हुई है।

इसी प्रकार नरेन्द्र मोदी ने ‘सबके लिए पानी’ (वाटर फॉर ऑल) अभियान भी शुरू किया है, जिसके अंतर्गत शहर से गांव तक हर परिवार के पास स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का अभियान शुरू किया गया है। वर्ष 2021 तक पेयजल को ऑरसेनिक व फ्लोराइड से मुक्त कर देने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश की योगी-सरकार ने भी स्वास्थ्य की दृष्टि से इस कार्यक्रम को पूरे मनोयोग से अपना लिया है। केन्द्र सरकार ने आम जनता को सीधे लाभ पहुंचाने वाला ‘डायरेक्ट बेनिफिट कार्यक्रम’ शुरू किया है, जिसके अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक-खाते को आधार से जोड़ने की मुहिम चल रही है। उत्तर प्रदेश में भी कई योजनाओं के लिए यह व्यवस्था कार्यान्वित कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता वाली एवं अन्य प्रमुख योजनाओं की स्वयं नियमित रूप से समीक्षा कर रहे हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने साक्षात्कार में मत व्यक्त किया कि एक हजार एवं पांच सौ के नोटों को बंद करने का साहसपूर्ण फैसला करने की क्षमता सिर्फ नरेन्द्र मोदी में थी। ऐसा कर उन्होंने देश में समानान्तर अर्थव्यवस्था के रूप में फैले हुए काले धन पर ऐसी करारी चोट की, जो ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ सिद्ध हुई। विगत दशकों में काले धन ने देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह अपने शिकंजे में जकड़ लिया था और देश के भविष्य को दीमक की तरह चाट रहा था। नोटबंदी का एक चमत्कारिक परिणाम यह हुआ है कि मात्र एक वर्ष में कर देने वालों की संख्या एक करोड़ बढ़ गई। मोदी की डिजिटल लेनदेन की योजना जितनी अधिक प्रचलन में आती जाएगी, काले धन का खात्मा होगा एवं कर देने वालों की संख्या उतनी ही बढ़ती ही जाएगी। मोदी सरकार का लक्ष्य 2-5 लाख पंचायतों समेत 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने का है। इलेक्ट्रोनिक कौशल विकास योजना द्वारा 1.7 लाख आईटी पेशेवर तैयार करने का भी लक्ष्य है। मोदी की विभिन्न योजनाओं से नौकरियां भी बहुत अधिक बढ़ेंगी।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने मोदी-सरकार की एक बहुत बड़ी उपलब्धि यह बताई कि उसके तीन वर्ष के कार्यकाल में उस पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लग सका है। देश की युवा पीढ़ी में नरेन्द्र मोदी ने नई आशा का संचार किया है। मोदी सरकार के ‘स्वच्छ भारत’, ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’, ‘भारत में ही निर्माण हो’ (मेक इन इन्डिया), ‘डिजिटल इन्डिया’, ‘स्किल इन्डिया’, ‘स्टार्टअप इन्डिया’, ‘स्टैंडअप इन्डिया’ आदि कार्यक्रम युवाओं को विशेष रूप से प्रभावित कर रहे हैं तथा इनके बड़े सकारात्मक परिणाम आएंगे। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से पूरे देश की कर-प्रणाली में एकरूपता आ गई है, जो व्यवसायियों के लिए बहुत सुविधाजनक है। इसी प्रकार पहले कम्पनी के पंजीकरण व निगमीकरण में सात से बारह दिन लग जाते थे, किन्तु अब एक दिन में यह सम्भव हो गया है। ‘स्टैंडअप इन्डिया’ कार्यक्रम द्वारा महिलाओं, दलितों एवं अन्य कमजोर तबकों को उद्यमिता के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: अतीक अहमद के करीबी पूर्व विधायक से पुलिस ने की पूछताछ

प्रदेश की योगी सरकार की उपलब्धियों पर भी स्वामी प्रसाद मौर्य ने प्रकाश डाला और कहा कि प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि वह केन्द्र की समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं को पूरे मनोयोग से लागू करने में जुटी है। अबतक प्रदेश में जो सरकार थी, वह केन्द्र की कल्याणकारी योजनाओं की पूरी तरह उपेक्षा कर रही थी, जिससे प्रदेश व प्रदेशवासियों का बहुत अधिक नुकसान हुआ। स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गोरखपुर, महाराजगंज, बुंदेलखण्ड, सहारनपुर, गौतमबुद्ध नगर आदि विभिन्न क्षेत्रों में स्थित प्रदेश के 15 सौ उपेक्षित गांवों को चिन्हित कर वहां बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया है। जनता को बेहतर स्वास्थ-सेवाएं उपलब्ध कराना सरकार ने अपनी प्राथमिकताओं में रखा है। गन्ना किसानों को उनका भुगतान दिलाकर सरकार ने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं।)

(यह लेखक के निजी विचार हैं।)

इसे भी पढ़ें: नये नियमों के साथ शुरू होगा यूपी विधानसभा का सत्र

Spread the news